Move to Jagran APP

क्रोएशिया का मनमाना रवैया, स्पाइस जेट के चालकों को 21 घंटे विमान से उतरने नहीं दिया

कोविड संक्रमण की पहचान करने वाले टेस्ट आरटी पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट नहीं देने पर क्रोएशिया के जगरेब एयरपोर्ट पर भारतीय निजी एयरलाइंस स्पाइस जेट के चालक दल के सदस्यों को 21 घंटे तक उसी फ्लाइट में रोका गया और फिर उसी फ्लाइट से भारत वापस भेज दिया गया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 16 May 2021 11:32 AM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 11:32 AM (IST)
क्रोएशिया का मनमाना रवैया, स्पाइस जेट के चालकों को 21 घंटे विमान से उतरने नहीं दिया
क्रोएशिया के जगरेब एयरपोर्ट पर भारतीय निजी एयरलाइंस स्पाइस जेट के चालक दल के सदस्य

नई दिल्ली, एजेंसियां। कोविड संक्रमण की पहचान करने वाले टेस्ट आरटी पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट नहीं देने पर क्रोएशिया के जगरेब एयरपोर्ट पर भारतीय निजी एयरलाइंस स्पाइस जेट के चालक दल के सदस्यों को 21 घंटे तक उसी फ्लाइट में रोका गया और फिर उसी फ्लाइट से भारत वापस भेज दिया गया। क्रोएशिया ने यह मनमाना रवैया तब अख्तियार किया जबकि उसने कुछ ही समय पहले नया नियम लागू किया था और भारतीय एयरलाइंस को इस बात की खबर नहीं की गई थी। 

loksabha election banner

आरटी पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट नहीं देने पर विमान में ही दिया खाना-पानी

दिल्ली से स्पाइस जेट की फ्लाइट मंगलवार को क्रोएशिया के जगरेब हवाई अड्डे पर पहुंची। वहां क्रोएशिया उड्डयन प्रधिकरण ने भारतीय चालक दल के सदस्यों को विमान से उतरने ही नहीं दिया। विमान से उतरने देने के लिए उन्होंने चालक दल के सदस्यों की आरटी पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट मांगी लेकिन पहले ऐसा कोई नियम नहीं होने के कारण इन भारतीयों के पास कोविड की निगेटिव रिपोर्ट नहीं थी। 

भारतीय चालक दल के सदस्यों को बिना यात्रियों के ही भारत लौटना पड़ा

स्पाइस जेट की प्रवक्ता के अनुसार, क्रोएशिया के उड्डयन प्रधिकरण ने बताया कि विमान के भारत से रवाना होने के समय कोविड-टेस्ट की रिपोर्ट के बगैर ही उन्हें क्रोएशिया ने अपने यहां आने की अनुमति दी थी। लेकिन जब स्पाइस जेट का विमान क्रोएशिया के जगरेब एयरपोर्ट पर पहुंचा तो उसके चालक दल के सदस्यों से आरटी पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट मांगी गई। प्रवक्ता ने बताया कि भारत में एकदम से कोरोना संक्रमण बेतहाशा बढ़ने के चलते अचानक से ही कोविड-टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट देने की शर्त लगा दी गई। जबकि दिल्ली से रवाना होने से पहले क्रोएशिया प्रधिकरण से मिले ई-मेल में ऐसे किसी टेस्ट के बिना ही आने की इजाजत की बात कही गई थी। 

ध्यान रहे कि भारत की इस सस्ती एयरलाइंस ने इस पूरे मामले की एक विस्तृत रिपोर्ट नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को सौंप दी है और नियमों से बंधे होने की दलील दी है। प्रवक्ता ने बताया कि चूंकि फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (एफडीटीएल) प्रतिबंधों के कारण चालक दल का सदस्य तुरंत वापस भारत नहीं लौट सकता था। इसलिए विमान में ही इन लोगों को बेडिंग, भोजन और पानी दिया गया। विमान की साफ-सफाई की गई और डीजीसीए की अनुमति भी ली गई। भारत की उड्डयन निगरानी संस्था डीजीसीए अधिकारियों ने स्पाइस जेट के पायलटों और अन्य सदस्यों से घटना का पूरा ब्योरा ले लिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.