Move to Jagran APP

केरल सोना तस्करी की आरोपित स्वप्ना एक और केस में नामजद, विजयन की भूमिका की जांच की मांग

केरल क्राइम ब्रांच ने स्वप्ना सुरेश को जालसाजी के एक मामले में दूसरे आरोपी के रूप में नामित किया है जब वह एयर इंडिया एसएटीएस के साथ काम कर रही थी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 05:29 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 02:53 AM (IST)
केरल सोना तस्करी की आरोपित स्वप्ना एक और केस में नामजद, विजयन की भूमिका की जांच की मांग
केरल सोना तस्करी की आरोपित स्वप्ना एक और केस में नामजद, विजयन की भूमिका की जांच की मांग

तिरुवनंतपुरम, एएनआइ। केरल सोना तस्करी मामले की आरोपित स्वप्ना सुरेश की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। एनआइए द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद केरल पुलिस की अपराध शाखा ने रविवार को स्वप्ना को एयर इंडिया सैट्स से जुड़ी धोखाधड़ी में आरोपित बनाया है। उधर, कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने सोना तस्करी मामले में मुख्यमंत्री विजयन की भूमिका को जांच के दायरे में लाने की मांग की है। 

loksabha election banner

2016 में दर्ज की गई थी रिपोर्ट 

केरल पुलिस की अपराध शाखा ने एयर इंडिया सैट्स धोखाधड़ी मामले में तिरुअनंतपुरम की अदालत में रिपोर्ट दाखिल की है। मामला फर्जी दस्तावेज और नकली गवाहों को पेश किए जाने से संबंधित है। तब स्वप्ना एयर इंडिया सैट्स में काम कर रही थी। यह एयर इंडिया की सहायक कंपनी है। मामले में पहली बार वर्ष 2016 में रिपोर्ट दर्ज की गई थी। पिछले साल मामले की जांच अपराध शाखा को सौंपी गई, जिसके बाद टीम ने स्वप्ना से दो बार पूछताछ की। 

दूसरा आरोपित बनाई गई स्‍वप्‍ना 
इस मामले में स्वप्ना को दूसरा आरोपित बनाया गया है। पहले आरोपित एयर इंडिया सैट्स के वाइस प्रेसिडेंट बिनय जैकब हैं। कोर्ट में सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार, स्वप्ना ने एयर इंडिया सैट्स के एक सहकर्मी को यौन उत्पीड़न मामले में फंसाने के लिए शिकायत प्रकोष्ठ के समक्ष फर्जी दस्तावेज व नकली गवाह पेश किए। स्वप्ना ने न सिर्फ फर्जी शिकायत की, बल्कि 16 महिला सहकर्मियों के फर्जी हस्ताक्षर वाले दस्तावेज भी पेश किए। 
 
केरल पुलिस भी मांगेगी रिमांड 
स्वप्ना फिलहाल राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की रिमांड पर है। केरल पुलिस की अपराध शाखा भी उसे रिमांड पर लेगी। उधर, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रमेश चेन्निथला ने सोना तस्करी मामले में सीएमओ की भूमिका की जांच कराने की मांग करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से भी पूछताछ की जानी चाहिए। वाम मोर्चा द्वारा विजयन को सक्षम मुख्यमंत्री बताए जाने पर उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता तो सीएमओ 'तस्करों का स्वर्ग' न बना होता। 
शिक्षा मंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग 
कांग्रेस सांसद बेन्नी बेहानन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर केरल के शिक्षा मंत्री केटी जलील के खिलाफ विदेशी सहायता नियमन कानून (एफसीआरए)-2010 के तहत कार्रवाई करने की मांग की है। आरोप है कि जलील ने विधायक रहते हुए भी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के महावाणिज्य दूत से मदद ली। 
15 की हो चुकी है गिरफ्तारी 
पांच जुलाई को तिरुअनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सीमा शुल्क विभाग ने करीब 15 करोड़ की लागत वाली 30 किलोग्राम सोने की एक खेप को जब्त किया था। यह सोना संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के महावाणिज्य दूतावास के एक राजनयिक के नाम एयर कार्गो के जरिये भेजा गया था। एनआइए ने सारिथ, स्वप्ना सुरेश, संदीप नैय्यर व फैजल फरीद पर मुकदमा दर्ज किया है। मामले के 13 आरोपितों को सीमा शुल्क विभाग ने, जबकि दो को एनआइए ने गिरफ्तार किया है। बताया जाता है कि यूएई में रह रहे फैजल को भी हिरासत में ले लिया गया है। 
एक साल में 300 किलो सोना तस्करी 
आधिकारिक सूत्र बताते हैं कि राजनयिक के नाम का इस्तेमाल करते हुए पिछले एक साल में देश के भीतर तस्करी का 300 किलोग्राम सोना लाया गया है। सूत्रों ने बताया कि शुरुआत में आरोपितों ने एक खेप तिरुअनंतपुरम भेजी जो सफल रही। इसके बाद से पकड़े जाने तक उन्होंने 13 खेपों में सोना छिपाकर भेजा। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.