नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। रंगोली बनानी नहीं आती, कोई बात नहीं। बाजार जाएं और अपने पसंदीदा डिजाइन वाले रंगोली को पसंद करें व घर के फर्श पर चिपकाकर उसे खूबसूरत बनाए। बाजार में आपके लिए अब पोस्टर व स्टिकर वाली कई वैरायटी में रंगोली मौजूद हैं। इन्होंने रंग और गुलाल के रंगों को धूमिल कर दिया है।

रंगोली से घरों को सुंदर बनाना हो तो अधिक तैयारी करने की जरूरत नहीं बल्कि सुविधाजनक व डिजाइनर पोस्टर व प्लास्टिक की रंगोली से घर को और अधिक खूबसूरत बनाएं। सजावटी सामानों के एक विक्रेता ने बताया कि आज लोगों के पास समय का काफी अभाव है इसी के चलते लोग काफी कम समय में खूबसूरत रंगोली तैयार करना चाहते हैं। ऐसे में इन दिनों स्टीकर, प्लास्टिक व एक्रेलिक रंगोली की खूब माग है। इन रंगोली की खास बात ये हैं कि इनमें ये अस्थिर रंगोली लोगों के लिए काफी सुविधाजनक हैं। इसे फर्श पर स्टीकर की तरह चिपका कर घर को सुंदर बनाया जा सकता है। जिसे बाद में मिटाना भी काफी सुविधाजनक होता है। इनमें डिजाइन और आकर की भी कोई कमी नहीं होती। इनकी कीमत 50-100 से लेकर 300-500 तक की है। इनकी कीमत इनके आकार और डिजाइन पर निर्भर करती है।

वहीं एक डिपार्टमेंटल स्टोर विक्रेता ने बताया कि इन दिनों घरों की सजावट के लिए कृत्रिम फूलों की खूब खरीददारी हो रही है। हरी पत्तियों के बीच सुंदर गुलाब, बैजंती व लिली के फूलों से बनी लरियों से लोग अपने घरों के अलग अलग हिस्सों व बालकनी को सजाने के उपयोग में लाते हैं। इसके अलावा प्लास्टिक व मेटल से बने अलग-अलग रंगों के खूबसूरत फूलों के गुलदस्तों की भी खूब माग हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस