Move to Jagran APP

Covid-19: यूनिसेफ इंडिया ने 100 करोड़ खुराक देने पर भारत सरकार को दी बधाई, कहा- चौबीसों घंटे लगे रहे हेल्थ वर्कर

संस्था ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में हमने देखा है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता देश के हर हिस्से में टीकाकरण कवरेज में तेजी लाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। कई लोगों ने लोगों को टीका लगाने के लिए कठिन इलाकों में यात्रा की।

By Nitin AroraEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 12:37 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 12:37 PM (IST)
Covid-19: यूनिसेफ इंडिया ने 100 करोड़ खुराक देने पर भारत सरकार को दी बधाई, कहा- चौबीसों घंटे लगे रहे हेल्थ वर्कर
यूनिसेफ इंडिया ने एक करोड़ खुराक देने पर भारत सरकार को दी बधाई, कहा- चौबीसों घंटे लगे रहे हेल्थ वर्कर

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में इतिहास रचते हुए 100 करोड़ टीकाकरण का ऐतिहासिक लक्ष्य हासिल किया है। इस मौके पर यूनिसेफ इंडिया ने भी COVID-19 टीकों की 100 करोड़ खुराक देने के एक बड़े लक्ष्य को हासिल करने पर भारत सरकार को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हम टीकाकरण में तेजी लाने के लिए हाल के महीनों में भारत द्वारा की गई प्रगति का स्वागत करते हैं।

loksabha election banner

यूनिसेफ इंडिया द्वारा कहा, 'भारत जैसे विशाल और विविधता वाले देश में एक साल से भी कम समय में 100 खुराक देने की तार्किक जटिलता को देखते हुए यह एक जबरदस्त उपलब्धि है। जैसा कि भारतीय परिवार हाल ही में विनाशकारी COVID-19 लहर से उबरे हैं, ऐसे में लोगों के लिए यह किर्तीमान हासिल करना एक आशा है।

संस्था ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में, हमने देखा है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता देश के हर हिस्से में टीकाकरण कवरेज में तेजी लाने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। कई लोगों ने लोगों को टीका लगाने के लिए कठिन इलाकों में यात्रा की। हम इन स्वास्थ्य कर्मियों में से प्रत्येक की प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत को सलाम करते हैं। उनके बिना, और वैज्ञानिकों, डाक्टरों, निर्माताओं, नीति निर्माताओं और स्वास्थ्य प्रबंधकों के समर्पण के बिना, हम इस मील के पत्थर को हासिल नहीं कर पाते।

बताया कि यूनिसेफ ने वाक-इन कूलर, फ्रीजर, आइस लाइनेड रेफ्रिजरेटर और डीप फ्रीजर सहित 4,195 से अधिक इलेक्ट्रिकल कोल्ड चेन उपकरणों की खरीद और आपूर्ति करके इन प्रयासों का समर्थन किया है। हमने 420,000 से अधिक कोल्ड चेन बाक्स और वैक्सीन कैरियर की भी आपूर्ति की है।

जोखिम संचार और सामुदायिक जुड़ाव समस्या को देखते हुए यूनिसेफ COVID-19 को रोकने और भारत के वैक्सीन अभियान को गति देने के लिए राष्ट्रीय संचार अभियानों के माध्यम से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय का सक्रिय रूप से समर्थन करना जारी रखेगा। हमने COVID-19 टीकाकरण के बारे में जागरूकता पैदा करने और लोगों के बीच इसके प्रचार को बढ़ावा देने के प्रयासों को सुदृढ़ किया है। गलत सूचना और फर्जी खबरों का मुकाबला करने के लिए रीयल टाइम मीडिया मानिटरिंग का उपयोग किया गया। आसान, सकारात्मक संदेश, सटीक जानकारी प्रसारित करने में मदद की।

हम भारत सरकार की जरूरतों के अनुसार लाखों सीरिंज और अन्य उपकरण खरीदने की प्रक्रिया में शामिल हैं।

हम COVID-19 वैक्सीन निर्यात को फिर से शुरू करने के भारत के फैसले का भी स्वागत करते हैं। यह उन देशों के लिए बहुत उत्साहजनक खबर है, जिन्हें प्राथमिकता वाले समूहों, विशेष रूप से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के लिए अपने टीकाकरण अभियानों को तत्काल तेजी से ट्रैक पर लाने करने की आवश्यकता है।

बता दें कि दुनिया के सबसे वंचित बच्चों तक पहुंचने के लिए यूनिसेफ दुनिया के कुछ सबसे कठिन स्थानों में काम करता है। बताया गया कि 190 देशों और क्षेत्रों में वे हर बच्चे के लिए, हर जगह, हर किसी के लिए एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए काम करते हैं।

वहीं, यूनिसेफ इंडिया भारत में व्यवसायों और कुछ व्यक्तियों के समर्थन और दान पर निर्भर है, जिनसे वह सभी लड़कियों और लड़कों के लिए स्वास्थ्य, पोषण, पानी और स्वच्छता, शिक्षा और बाल संरक्षण कार्यक्रमों को बनाए रखने और विस्तार करने के लिए काम करता है। ऐसे में संस्था अन्य लोगों से समर्थन चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.