नई दिल्ली, एएनआइ। भारत सरकार की योजना इस साल गर्मियों में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की अनुसूची को फिर से शुरू करने की है, लेकिन ऐसा होता लग नहीं रहा है क्योंकि विभिन्न देशों ने बढ़ते COVID मामलों के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है। इनमें से नवीनतम बांग्लादेश है जिसने 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक बांग्लादेश से और बांग्लादेश के लिए अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

बांग्लादेश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAAB) के अनुसार, सरकार के दिशा निर्देश के बाद, 14 अप्रैल 2021 को 0001 BST से 20 अप्रैल 2021 तक 2359BST तक, बांग्लादेश से / के लिए सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्री उड़ानें निलंबित रहेंगी।

बांग्लादेश ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगले सात दिनों तक देश में केवल आपातकालीन और मानवीय उड़ानों की अनुमति है। CAAB ने बताया कि मेडीवैक, मानवीय / राहत, कार्गो, टेक्निकल लैंडिंग (केवल ईंधन भरने के लिए) और विशेष ध्यान देते हुए साफ की गई उड़ानें इस निलंबन के दायरे से बाहर रहेंगी। वहीं, इन उड़ानों में सभी प्रकार के दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन कराए जाने को कहा गया है।

बता दें कि कई भारतीय वाहकों ने ढाका के लिए उड़ानों की बुकिंग बंद कर दी है और उनके संचालन को निलंबित कर दिया है। विस्तारा के प्रवक्ता ने कहा, 'विस्तारा एक सप्ताह में तीन उड़ानों का संचालन कर रहा है और 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक बांग्लादेश / (ढाका) के लिए परिचालन को निलंबित कर दिया गया है और उड़ानों की कोई बुकिंग नहीं की गई है। विस्तारा की टीम टिकट वापसी या पुनर्निर्धारण के लिए यात्रियों के साथ संपर्क में है।'

इस बीच, भारत की सस्ती स्पाइसजेट भी भारत के विमानन नियामक महानिदेशालय (डीजीसीए) के संपर्क में है। अब तक, स्पाइसजेट कोलकाता से लगभग 22 साप्ताहिक प्रस्थान के साथ और बांग्लादेश से कोलकाता के लिए उड़ानों का संचालन कर रही है। कहा गया कि स्पाइसजेट विमानन नियामकों के संपर्क में है और हम इस आदेश का पालन करने के लिए बाध्य हैं।

नेशनल कैरियर एयर इंडिया, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नियामक के संपर्क में भी है। अतीत में, कई देशों ने COVID मामलों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए उड़ान संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है। सऊदी अरब ने देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर अंकुश लगाने के प्रयास में भारत सहित 20 देशों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Edited By: Nitin Arora