Move to Jagran APP

देश में 15-18 साल के बच्चों के टीकाकरण मिशन का आगाज, अब तक 4 लाख किशोरों को लगी वैक्सीन

देश में आज से 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। कई राज्यों में बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान का आगाज हो गया है। टीके की खुराक के लिए लगभग 12 लाख से ज्यादा बच्चे रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 11:05 AM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 12:03 PM (IST)
देश में 15-18 साल के बच्चों के टीकाकरण मिशन का आगाज, अब तक 4 लाख किशोरों को लगी वैक्सीन
देश में 15-18 साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू

नई दिल्ली, जेएनएन। देशभर में आज से 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है। बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए ये अभियान शुरू किया गया है। 15-18 साल की उम्र के बच्चे भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। कई टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन लगवाने के लिए लंबी लाइन लगी हुई है। यूपी, गुजरात, असम, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, केरल के अलावा कई राज्यों में आज से इस बड़े मिशन की शुरुआत हुई है।

loksabha election banner

12 लाख से ज्यादा बच्चों ने कराया रजिस्ट्रेशन

टीकाकरण के लिए एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था। कोविन वेबसाइट के मुताबिक, अब तक 15 से 18 साल की उम्र के 12 लाख से ज्यादा बच्चे टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। सोमवार को करीब चार लाख बच्चे वैक्सीन की खुराक ले भी चुके हैं। कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के अलावा बच्चे सीधे टीका केंद्र जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और उन्हें तुरंत टीका भी लगाया जाएगा।

सीएम योगी ने लिया जायजा

बच्चों के टीकाकरण अभियान के आगाज होने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लखनऊ के सिविल अस्पताल का जायजा लिया। इस दौरान योगी ने कहा कि प्रदेश में 15-18 साल के बच्चों की संख्या लगभग 1 करोड़ 40 लाख हैं। बच्चों को कोवैक्सीन देने के लिए कहा गया है। योगी ने बताया कि आज से प्रदेश में 2,150 केंद्रों में वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। लखनऊ में 39 केंद्र बनाए हैं, जहां 15-18 साल के बच्चों को वैक्सीन की डोज दे रहे हैं।

दिल्ली में भी शुरू हुआ अभियान

बच्चों के वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत देश की राजधानी दिल्ली में भी हो चुकी है। लक्ष्मी नगर के RSKV अस्पताल के अलावा कई केंद्रों पर बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

सीएम नीतीश कुमार ने की वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत

बिहार में बच्चों के लिए आज से कोविड वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरूआत की। नीतीश कुमार ने कहा कि वैक्सीनेशन का काम तेजी से किया जाएगा।

Koo App लोकसभा स्पीकर ने शुरू किया वैक्सीनेशन ड्राइव लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कोटा के विज्ञान नगर स्थित मेडिकल डिस्पेंसरी में वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू किया। टीकाकरण केंद्र के बाहर लंबी लाइन लगी हुई है।

असम के सीएम ने किया केंद्र का उद्घाटन

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने डिब्रूगढ़ जिले में टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन किया।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में एक सरकारी स्कूल में बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान को लान्च किया।

मप्र, गुजरात में भी दी गई खुराक

गुजरात में भी बच्चों को वैक्सीन की खुराक दी जा रही है। यहां भी कोवैक्सिन की डोज दी जा रही हैं। वहीं मप्र के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने  कू पर पोस्ट कर कहा कि 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ।

Koo App

15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ। #MPFightsCorona #MadhyaPradesh

View attached media content

- Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 3 Jan 2022

Koo App

मुख्यमंत्री श्री @ChouhanShivraj द्वारा भोपाल स्थित शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ #MPVaccinationMahaAbhiyan https://youtu.be/fbYlvtGBHxY

View attached media content

- CM Madhya Pradesh (@CMMadhyaPradesh) 3 Jan 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.