Move to Jagran APP

अब तक कोविड वैक्‍सीन की 6.7 करोड़ डोज लगाई गई, टीकाकरण में तेजी के लिए सरकार ने उठाया यह कदम

देश में अब तक 6.7 करोड़ कोविड वैक्‍सीन की डोज लाभार्थियों को लगाई जा चुकी है। इस बीच सरकार ने टीकाकरण में तेजी लाने के लिए अप्रैल महीने में हर दिन टीका लगाने का फैसला किया है। जानें सरकार ने राज्‍यों को क्‍या दिए हैं दिशा-निर्देश...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 08:38 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 12:27 AM (IST)
अब तक कोविड वैक्‍सीन की 6.7 करोड़ डोज लगाई गई, टीकाकरण में तेजी के लिए सरकार ने उठाया यह कदम
देश में अब तक 6.7 करोड़ कोविड वैक्‍सीन की डोज लाभार्थियों को लगाई जा चुकी है।

नई दिल्ली, पीटीआइ/जेएनएन। देश में अब तक 6.7 करोड़ कोविड वैक्‍सीन की डोज लाभार्थियों को लगाई जा चुकी है। देश में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की डोज जी गई। इसके बाद 2 फरवरी से फ्रंट लाइन वर्कर का टीकाकरण शुरू हुआ। वहीं दूसरी ओर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने अप्रैल महीने में हर दिन टीका लगाने का फैसला किया है।

loksabha election banner

अब तक दी गई 6,75,36,392 डोज 

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक कोविड वैक्‍सीन की कुल 6,75,36,392 डोज दी जा चुकी है। गुरुवार को कोविड वैक्‍सीन की कुल 17,47,094 डोज दी गई। 

क्‍या कहते हैं आंकड़े

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अब तक 82,60,293 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की पहली डोज और 52,50,704 स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी डोज दी चुकी है। वहीं 91,74,171 फ्रंट लाइन वर्कर को पहला और 39,45,796 फ्रंट लाइन वर्कर को दूसरा टीका लग चुका है। बुजुर्गों में 78,36,667 को पहला और 17,849 को दूसरा डोज दिया जा चुका है।  

छुट्टियों के दिन भी लगेगा टीका

इस बीच केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि छुट्टियों और राजपत्रित अवकाश के दिन भी टीकाकरण होगा। समय सीमा का बाध्यता खत्म होने से अप्रैल महीने के पूरे 30 दिन तक सरकारी और निजी केंद्रों पर 24 घंटे टीकाकरण की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही गुरुवार की सुबह से देश भर में 45 साल और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण की सुविधा शुरू हो गई।

टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश

बुधवार को राज्यों के साथ विचार-विमर्श के बाद गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलाव को देखते हुए इसके खतरे की जद में आने वाले लोगों को सुरक्षित करना सरकार की पहली प्राथमिकता है।

वैक्सीन की कोई कमी नहीं

कोरोना से जान गंवाने वालों में 80 फीसद से अधिक तादाद 45 साल से अधिक उम्र के लोगों की है। ऐसे में यदि इस आयुवर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन दे दी जाती है, तो वे काफी हद तक सुरक्षित हो जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और वैक्सीन पर गठित उच्चाधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष आरएस शर्मा ने बुधवार को ही राज्यों को बता दिया था कि देश में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। उन्हें चिह्नित समूहों के लिए अधिक-से-अधिक टीकाकरण सुनिश्चित करना चाहिए।

बर्बादी रोकने के निर्देश

राजेश भूषण ने राज्यों को वैक्सीन की बर्बादी एक फीसद तक लाने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा था। वहीं आरएस शर्मा ने राज्यों को दूसरी डोज के लिए वैक्सीन बचाकर नहीं रखने की सलाह दी है। शर्मा ने राज्यों को बता दिया है कि वैक्सीन की सप्लाई के लिए कोल्ड चेन पूरी तरह से तैयार है। जरूरत के मुताबिक राज्यों को वैक्सीन की सप्लाई सुनिश्चित की जाएगी। केंद्र की ओर से कोविन एप के माध्यम से हर स्तर पर वैक्सीन की उपलब्धता की लगातार निगरानी भी की जाएगी।

30 अप्रैल तक हर दिन टीकाकरण

स्वास्थ्य मंत्रालय के नए निर्देशों के मुताबिक 30 अप्रैल तक हर दिन टीकाकरण होगा। राजपत्रित छुट्टियों के दिन भी टीका लगाया जाएगा। राज्यों को सरकारी और निजी दोनों टीकाकरण केंद्रों में इसकी व्यवस्था करने को कहा गया है। बुधवार की बैठक में राज्यों को टीकाकरण के लिए जरूरी कर्मचारियों और केंद्रों तक टीका पहुंचाने का इंतजाम करने का भरोसा दिया गया था।

अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र खोलने की सलाह

ध्यान देने की बात है कि केंद्र सरकार ने सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र खोलने की सलाह दी है। शर्त सिर्फ इतनी है कि उनमें लोगों के बैठने, टीकाकरण लगाने और बाद में निगरानी के लिए पर्याप्त जगह और प्रशिक्षित कर्मचारी होने चाहिए।

24 घंटे टीकाकरण के निर्देश

स्वास्थ्य मंत्रालय प्रतिदिन टीकाकरण की समय सीमा पहले ही समाप्त कर चुका है। इस तरह अप्रैल में 30 दिन तक 24 घंटे लगातार सरकारी और निजी सभी अस्पतालों में टीकाकरण हो सकता है। राज्यों को ऐसे अस्पतालों की पहचान कर उन्हें टीकाकरण केंद्र के रूप में चिह्नित भर करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.