Move to Jagran APP

चीन, जापान, हांगकांग सहित इन देशों के यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य, अपलोड करनी होगी कोविड रिपोर्ट

कई देशों में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2023 से चीन हांगकांग जापान दक्षिण कोरिया सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Thu, 29 Dec 2022 03:16 PM (IST)Updated: Thu, 29 Dec 2022 03:48 PM (IST)
चीन, जापान, हांगकांग सहित इन देशों के यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य, अपलोड करनी होगी कोविड रिपोर्ट
चीन, जापान, हांगकांग सहित इन देशों के यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य।

नई दिल्ली, एएनआइ। चीन, जापान, दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों में तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ कदम उठाया है। केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। इस आदेश के बाद से इन देशों से आने वाले यात्रियों को अब उन्हें यात्रा से पहले अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने यह जानकारी दी।

loksabha election banner

एक जनवरी 2023 से नियम लागू

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, '1 जनवरी 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। उन्हें यात्रा से पहले अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।'

यात्रा से 72 घंटों के भीतर परीक्षण कराना अनिवार्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा कि इन देशों से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारत आने से पहले 72 घंटों के भीतर परीक्षण किए जाने हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह आवश्यकता भारत आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के रैंडम दो प्रतिशत परीक्षणों के अतिरिक्त है, भले ही वह किसी भी देश से भारत आ रहा हो।

दुनिया में बढ़ते कोरोना को लेकर सरकार अलर्ट

बता दें कि कुछ देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच सरकार ने अलर्ट जारी किया है। केंद्र सरकार ने कोविड दिशानिर्देशों को कड़ा किया है और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में 268 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 3,552 हो गए। देश में दैनिक संक्रमण दर 0.11 प्रतिशत है। वहीं, साप्ताहिक संक्रामक दर 0.17 फीसदी है।

ये भी पढ़ें: Fact Check: पंजाब के पूर्व CM चन्नी और मुख्यमंत्री भगवंत मान की पुरानी तस्वीर हाल की बताकर की जा रही है शेयर

ये भी पढ़ें: निफ्टी 21,000 तो सोना 62 हजार तक जा सकता है, रियल एस्टेट पर बढ़ती ब्याज दराें और अमेरिकी मंदी का खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.