Move to Jagran APP

चार गुणा बढ़ाई गई केंद्र संचालित अस्पतालों में कोरोना बिस्तरों की संख्या, रेेलवे भी कर रहा मदद

केंद्र संचालित अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों की खातिर बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। धौलाकुआं में डीआरडीओ की मदद से 250 आइसीयू बेड का संचालन 19 अप्रैल को शुरू हो गया था।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 07:51 AM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 07:51 AM (IST)
चार गुणा बढ़ाई गई केंद्र संचालित अस्पतालों में कोरोना बिस्तरों की संख्या, रेेलवे भी कर रहा मदद
कोरोना रोगियों के लिए बिस्तरों की संख्या को अब चार गुणा बढ़कर 2,105 कर दिया गया है।

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में केंद्र सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में कोरोना रोगियों के लिए बिस्तरों की संख्या एक मार्च को 510 थी, जो अब चार गुणा बढ़कर 2,105 हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि इन 2,105 बिस्तरों में से 1,875 आक्सीजन युक्त और 230 आइसीयू बिस्तर हैं।

loksabha election banner

जिन अस्पतालों में ये बिस्तर उपलब्ध हैं उनमें सफदरजंग, राम मनोहर लोहिया, लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज, एम्स-दिल्ली, एम्स-झज्जर, ईएसआइसी ओखला तथा झिलमिल और सरिता विहार स्थित अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा कि वह केंद्र संचालित अस्पतालों में कोरोना मरीजों की खातिर बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसके अलावा वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद की मदद से क्षेत्रीय अस्पतालों और अस्थायी चिकित्सा केंद्रों का निर्माण किया जा रहा है। धौलाकुआं में डीआरडीओ की मदद से 250 आइसीयू बेड का संचालन 19 अप्रैल को शुरू हो गया था।

भारतीय रेलवे शकूर बस्ती स्टेशन पर कोरोना मरीजों के लिए 50 कोच देने जा रहा है, हर एक कोच में 16 बेड लगे हुए हैं। इसका उपयोग दिल्ली सरकार द्वारा आइसोलेशन सुविधाओं के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा रेलवे आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर 21 अप्रैल तक ट्रेन के 25 कोच उपलब्ध कराएगा, जिसमें कोरोना मरीजों के लिए 16 बेड होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.