नई दिल्ली, एजेंसियां। देशभर में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के तहत गुरुवार को 1,92,581 लाभार्थियों को टीके लगाए गए। इसके साथ ही गुरुवार शाम छह बजे तक 9,99,065 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण की प्रक्रिया तेज करने के लिए कोविन सॉफ्टवेयर की क्षमता में बढ़ोतरी की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने बताया कि 18,159 सत्रों में लगभग 10 लाख लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। जहां तक टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की बात है तो सिर्फ एक व्यक्ति को राजस्थान में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि इस व्यक्ति को 16 जनवरी को टीका लगाया गया था। ब्रेन हेमरेज होने के बाद उसे 20 जनवरी को उदयपुर के गीतांजलि मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया। अगनानी ने कहा कि उसकी बीमारी का वैक्सीन लगाने से कोई संबंध नहीं है।

लोगों का संदेह दूर करने के लिए हर्षवर्धन ने जारी किए पोस्टर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों का संदेह दूर करने के लिए कई पोस्टर जारी किए हैं। इन पोस्टरों को स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयार किया है। केंद्रीय मंत्री ने लोगों से इन पोस्टरों का उचित इस्तेमाल करने और इसे जन अभियान बनाने की अपील की है। उन्होंने कहा, यह टीकाकरण अभियान स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रतिबिंब के रूप में काम कर रहा है। इससे पहले भारत सफलतापूर्वक स्मॉल पॉक्स और पोलियो जैसी घातक बीमारियों का उन्मूलन कर चुका है। मुझे विश्वास है कि हम कोरोना को भी खत्म करने में कामयाब होंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों, विज्ञानियों और चिकित्सा विशेषज्ञों को धन्यवाद देते हुए कहा कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड इस्तेमाल के लिए सुरक्षित हैं।

मोदी और अन्य जनप्रतिनिधियों को दूसरे दौर में लगेगा टीका

50 साल से अधिक उम्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को टीकाकरण के दूसरे दौर में कोरोना वैक्सीन लगने की उम्मीद है। सांसदों और विधायकों के अलावा इस दायरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी समेत मंत्रिमंडल के कई सदस्य और कई मुख्यमंत्री आते हैं। पहले दौर में तीन करोड़ से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जा रहा है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये लाभार्थियों से आज बात करेंगे

मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोरोना वैक्सीन के लाभार्थियों और वैक्सीन देने वालों से बात करेंगे। मोदी ने ट्वीट किया, भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। हमारे अग्रिम मोर्चे के योद्धाओं को देशभर में टीके लगाए जा रहे हैं। 22 जनवरी को मैं वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये वाराणसी में टीकाकरण के लाभार्थियों और वैक्सीन देने वालों के साथ बातचीत करूंगा। इस बातचीत के जरिये इन लोगों को पहली बार अपना अनुभव साझा करने का मौका मिलेगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप