Move to Jagran APP

Covid 19 Vaccination Drive: भाजपा के सांसदों और मंत्रियों को अपने-अपने क्षेत्र में टीका लगवाने का निर्देश

स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैसे तो पहले दिन पंजीकरण कराने वालों का आंकड़ा जारी नहीं किया। हालांकि बताया जाता है कि दोपहर एक बजे तक ही लगभग 10 लाख लोग इस पर पंजीकरण करा चुके थे। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने के लिए सीधे टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 09:20 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 06:46 AM (IST)
Covid 19 Vaccination Drive: भाजपा के सांसदों और मंत्रियों को अपने-अपने क्षेत्र में टीका लगवाने का निर्देश
अब भाजपा के सांसदों व मंत्रियों से कहा गया है कि वे अपने क्षेत्र में टीकाकरण कराएं।

 नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीका लगवाकर इसे लेकर लोगों की हिचक को खत्म करने की दिशा में बड़ी पहल की है। अब भाजपा के सांसदों व मंत्रियों से कहा गया है कि वे अपने क्षेत्र में टीकाकरण कराएं। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, मंगलवार से ही मंत्री लोग अपने क्षेत्र में जाकर वैक्सीन लगवाना शुरू कर देंगे। संसद नहीं चलने के कारण अधिकांश सांसद अपने-अपने क्षेत्रों में पहले से हैं। सभी से टीकाकरण के लिए जारी दिशा- निर्देशों का पालन करने को भी कहा गया है। यानी वही सांसद-मंत्री टीका लगवाएंगे, जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है या उम्र 45 से अधिक है और वे किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं।

loksabha election banner

कोविन एप पर नहीं, पोर्टल पर होगा पंजीकरण

बड़े पैमाने पर शुरू हुए कोरोना टीकाकरण के पहले दिन लोगों को ऑनलाइन पंजीकरण की समस्या से जूझना पड़ा। कई लोगों ने प्लेस्टोर पर मौजूद कोविन एप पर पंजीकरण की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। बाद में स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया कि कोविन एप सिर्फ प्रशासनिक कामों के लिए है और लोगों को कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। पोर्टल भी ज्यादा ट्रैफिक संभालने में असमर्थ रहा।

दोपहर एक बजे तक लगभग 10 लाख लोगों ने कराया पंजीकरण

स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैसे तो पहले दिन पंजीकरण कराने वालों का आंकड़ा जारी नहीं किया। हालांकि बताया जाता है कि दोपहर एक बजे तक ही लगभग 10 लाख लोग इस पर पंजीकरण करा चुके थे। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने के लिए सीधे टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे। पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत पूरे देश में कई नेताओं, मंत्रियों और राज्यपालों ने टीका लगवाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगवाने का जिक्र करते हुए स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि इससे कोवैक्सीन के खिलाफ दुष्प्रचार पर लगाम लगेगी और लोगों में हिचकिचाहट खत्म होगी। ध्यान देने की बात है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने यहां कोवैक्सीन लगाने से इन्कार कर दिया था।

कोविन पोर्टल के नहीं काम करने की शिकायत

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्वीकार किया कि देश में कई स्थानों से कोविन पोर्टल के नहीं काम करने की शिकायत आई। पोर्टल की कमियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है और जल्द इसे ठीक कर लिया जाएगा। वहीं हर्षवर्धन ने संकेत दिया कि सरकार कोविन प्लेटफार्म पर पहले से पंजीकरण के बजाय वैक्सीन सेंटर पर जाकर टीकाकरण को बढ़ावा देने का प्रयास करेगी। इसके लिए राज्य सरकारों को गाइडलाइंस में कुछ छूट दी गई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले कुछ दिनों में सीधे वैक्सीन सेंटर पर जाकर टीका लगवाने की प्रक्रिया को सुचारू किया जाएगा और पहले से पंजीकरण कराकर वैक्सीन लेने वालों की संख्या को सीमित किया जाएगा। 

Fact Check: कोरोना को देखते हुए आंध्र प्रदेश में 4 मई तक बंद नहीं किए गए स्कूल-कॉलेज, फर्जी आदेश हो रहा वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.