Move to Jagran APP

COVID 19 Vaccination: अब तक तीन लाख 81 हजार से अधिक लोगों को लगाया गया टीका, जानें अपडेट

देश में टीकाकरण अभियान के तीसरे दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 18 जनवरी को देश भर में टीकाकरण करने वाले लाभार्थियों की कुल संख्या शाम 5 बजे तक 148266 है। टीकाकरण के बाद देश में 580 प्रतिकूल घटनाओं की रिपोर्ट (AEFI) इकट्ठा की गई।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 06:41 AM (IST)
COVID 19 Vaccination: अब तक तीन लाख 81 हजार से अधिक लोगों को लगाया गया टीका, जानें अपडेट
टीकाकरण अभियान के तीसरे दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान गति पकड़ने लगा है। तीसरे दिन करीब डेढ़ लाख लाभार्थियों को टीके लगाए गए। अब तक करीब चार लाख लाभार्थियों को वैक्सीन दी जा चुकी है, जिनमें से 580 लोगों पर इसका प्रतिकूल प्रभाव नजर आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के अपर सचिव मनोहर अगनानी ने यहां संवाददाताओं को बताया कि टीकाकरण अभियान के तीसरे दिन यानी सोमवार को शाम पांच बजे तक देश के 25 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 1,48,266 लाभार्थियों को टीके लगाए गए। इनको मिलाकर अब तक कुल 3,81,305 लाभार्थियों को टीके लगाए जा चुके हैं।

loksabha election banner

टीकाकरण अभियान के पहले चरण में डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। अगनानी ने बताया कि सोमवार को वैक्सीन लेने वालों में सबसे ज्यादा कर्नाटक के 36,888 लाभार्थी शामिल थे। इसके अलावा बिहार के 8,656, मध्य प्रदेश के 6,665, दिल्ली के 3,111, तमिलनाडु के 7,628, तेलंगाना के 10,352, बंगाल के 11,588, असम के 1,822 और केरल के 7,070 लाभार्थी भी तीसरे दिन टीका लेने वालों में शामिल रहे।

अब तक सिर्फ 580 पर हल्का प्रतिकूल असर

अवर स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि तीनों दिन के टीकाकरण अभियान में देशभर में जितने लोगों को वैक्सीन लगाई गई है, उनमें से सिर्फ 580 लोगों में इसके प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिले हैं। इनमें से भी सिर्फ सात लोगों को अस्पताल में भर्ती कराए जाने की जरूरत पड़ी। इनमें से भी किसी पर टीके का गंभीर दुष्प्रभाव नहीं पड़ा है।

दिल्ली में दो को अस्पताल में मिली छुट्टी

अगनानी ने बताया कि 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में वैक्सीन देने के बाद अब तक दिल्ली में तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था, जिनमें से दो लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। एक व्यक्ति को बेहोशी की समस्या है, जिसे पटपड़गंज के मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा उत्तराखंड में एक व्यक्ति को ऋषिकेश के एम्स में भर्ती कराया गया है और उसकी हालत स्थिर बनी हुई है। डॉक्टर उसके स्वास्थ्य पर लगातार नजर रख रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में भी एक लाभार्थी को अस्पताल में रखा गया है। जबकि, कर्नाटक में दो व्यक्तियों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। दिल्ली में कुछ स्वास्थ्यकर्मियों में वैक्सीन को लेकर संदेह देखने को मिला। इसके अलावा टीकाकरण अभियान में समन्वय के लिए तैयार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को-विन में गड़बडि़यों के चलते कुछ परेशानियों को सामना करना पड़ा। इसके चलते तीसरे दिन दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में नौ और राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 20 लोगों को टीका लगाया जा सका, इनमें भी अस्पताल के स्वास्थ्यकर्मी, सुरक्षा गार्ड और सफाईकर्मी शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.