Move to Jagran APP

COVID 19 in world: कोरोना वायरस से विश्व में अब तक 75 हजार से अधिक मौत

दुनिया भर में मंगलवार तक 1322477 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि यह महामारी 74 087 हजार लोगों की जान ले चुकी है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 04:12 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 06:01 PM (IST)
COVID 19 in world: कोरोना वायरस से विश्व में अब तक 75 हजार से अधिक मौत
COVID 19 in world: कोरोना वायरस से विश्व में अब तक 75 हजार से अधिक मौत

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना वायरस से दुनिया भर में मंगलवार तक 1,322,477 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि यह महामारी अब तक 75 हजार से अधिक लोगों की जान ले चुकी है। समाचार एजेंसी रायटर्स ने यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से कोरोना वायरस से विश्व में अब तक 75 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं वर्डोंमीटर के आंकड़े बताते हैं कि दुनिया में अब तक 76,323 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा समाचार एजेंसी रायटर्स ने सुबह 7.30 बजे तक 74,087 लोगों की मौत का आंकड़ा जारी किया है।  इसी बीच, अमेरिका में 10 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि तीन लाख 68 हजार लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

loksabha election banner

वहीं, कुछ दिन पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन को आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया है। उधर, फ्रांस में 24 घंटों में 833 मौतें हो गईं, जिसके बाद पूरे देश में इस खतरनाक वायरस से कुल मौतों का आंकड़ा 9 हजार के आसपास पहुंच गया है। वहीं, जापान भी ऐहतियाती कदम उठाते हुए आज इमरजेंसी का ऐलान कर सकता है।

अमेरिका में मौत का आंकड़ा 10 हजार के पार

अमेरिका में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा सोमवार को 10,000 के पार पहुंच गया। महामारी के दौरान देश ने सबसे कठिन दौर में प्रवेश किया है। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों से खुंखार बीमारी के खिलाफ लड़ाई में उत्साहजनक संकेत मिल रहे हैं। सोमवार तक, 10,800 से अधिक अमेरिकियों की मृत्यु घातक कोरोना वायरस के कारण हुई और 366,000 से अधिक परीक्षण सकारात्मक हुएष वहीं, शीर्ष अमेरिकी वैज्ञानिक या तो टीका या सफल उपचार विकसित करने के लिए समय के खिलाफ दौड़ रहे हैं।

फ्रांस में स्थिति भयावह

फ्रांस में कोरोना वायरस संक्रमण से 833 लोगों की मौत हुई है। जब से कोरोना वायरस का संक्रमण फ्रांस में फैला है तब से यह एक दिन में सबसे ज़्यादा मौतों का दिन साबित हुआ है। फ्रांस में अब तक कोरोना वायरस से 8,911 लोगों की मौत हो चुकी है। यूरोपीय देशों में इटली और स्पेन के बाद सबसे ज़्यादा असर फ्रांस में ही दिख रहा है।

इटली में अब तक 16,523 मौतें

इटली में उम्मीद की जा रही थी कि मरने वालों की संख्या कम होगी, लेकिन सोमवार को यहां रविवार की तुलना में 100 से ज़्यादा लोगों की मौत हुई है। सोमवार को इटली में कोरोना वायरस से 636 लोगों की मौत हुई है। जबकि रविवार को इसकी चपेट में 525 लोगों की मौत हुई थी. इसके साथ ही इटली में अब तक इस महामारी से 16,523 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण से दुनिया में सबसे ज़्यादा लोगों की मौत इटली में ही हुई है। इसके अलावा यहां एक लाख तीस हज़ार से ज़्यादा संक्रमित हैं। सोमवार को संक्रमण के 3,599 नए मामले सामने आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.