Move to Jagran APP

भारत में एक नई पहल! हैदराबाद में देश का पहला पूर्ण महिला-स्वामित्व वाला FLO औद्योगिक पार्क खोला गया

By Ashisha RajputEdited By: Published: Wed, 09 Mar 2022 09:01 AM (IST)Updated: Wed, 09 Mar 2022 09:01 AM (IST)
भारत में एक नई पहल! हैदराबाद में देश का पहला पूर्ण महिला-स्वामित्व वाला FLO औद्योगिक पार्क खोला गया
ये है भारत का पहला पूर्ण महिला-स्वामित्व वाला औद्योगिक पार्क

हैदराबाद, एएनआइ।‌ भारत में एक नई पहल की शुरुआत की गई है। 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर देश का पहला पूर्ण महिला-स्वामित्व वाला FLO औद्योगिक पार्क खोला गया। तेलंगाना सरकार के साथ साझेदारी में, फिक्की महिला संगठन (एफएलओ) द्वारा शुरु किए गए, पार्क में 25 महिला यूनिट्स हैं, जो 16 विविध ग्रीन श्रेणी के उद्योगों का प्रतिनिधित्व करती हैं, जिसमें महिलाओं का स्वामित्व है।

loksabha election banner

फिक्की लेडीज आर्गनाइजेशन (FLO)

हैदराबाद में 50 एकड़ का एफएलओ औद्योगिक पार्क 250 करोड़ रुपये के निवेश के साथ स्थापित किया गया था, यह देश का प्रमुख परियोजना है आज इसकी पहली बार भारत में शुरुआत की गई है, जिसमें राष्ट्रीय स्तर पर अध्याय सदस्यों और एफएलओ के राष्ट्रीय सदस्यों की भागीदारी है। बता दें कि इस पार्क ने पहले से ही महिला उद्यमियों ने अपना व्यवसाय चलाने और उसे संचालित करने के लिए जबरदस्त रुचि बना ली है।

मंत्री के टी रामाराव ने उद्घाटन के दौरान कहा

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मंगलवार को पार्क का उद्घाटन करते उद्योग एवं आईटी मंत्री के टी रामाराव ने ऐसी ढेरों परियोजनाओं और अवसरों के शुरुआत करने की बात कही। ‌उन्होंने कहा कि सरकार अतिरिक्त भूमि पार्सल देगी बशर्ते महिला उद्यमी बड़ा सोचें और भविष्य के क्षेत्रों जैसे कि रक्षा, एयरोस्पेस, खाद्य प्रसंस्करण और उभरती प्रौद्योगिकियों में अवसरों पर ध्यान देना शुरु करें।

महिला दिवस के मौके पर उन्होंने एफएलओ महिलाओं के विस्तार के लिए और 100 एकड़ जमीन देने का वादा किया है। इसके साथ ही उन्होंने महिला उद्यमियों के लिए अतिरिक्त 10 फीसद सब्सिडी प्रदान करने की बात कही।

ज्योत्सना अंगारा, नेशनल गवर्निंग बाडी मेंबर, एफएलओ ने कहा, 'हमने पहला एफएलओ इंडस्ट्रियल पार्क लान्च किया, जो 100 फीसद महिलाओं के स्वामित्व और संचालित है, जो 25 ग्रीन प्रोजेक्ट्स के साथ लगभग 50 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। यह निर्माण इकाई बहुत ही नवीन उत्पाद आधार है। उन्होंने यहां जितना किया है उससे अधिक निवेश लाने का अनुरोध किया है। इस पार्क में हम 250 करोड़ का निवेश लाए हैं।'

के स्वामित्व वाला है और संचालित, 25 हरित परियोजनाओं के साथ लगभग 50 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। यह निर्माण इकाई बहुत ही नवीन उत्पाद आधार है। उन्होंने अनुरोध किया है

हमने यहां जो किया है उससे अधिक निवेश लाएं। इस पार्क में हम 250 करोड़ का निवेश लाए हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.