Move to Jagran APP

India Defense Exports: पिछले पांच साल में देश के रक्षा निर्यात में हुई 334 प्रतिशत की वृद्धि- केंद्र सरकार

सहभागिता के प्रयासों की वजह से भारत अब 75 से ज्यादा देशों को निर्यात कर रहा है। पीआइबी ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। इसमें कहा गया है कि दूसरे सबसे बड़े सशस्त्र बल वाला भारतीय रक्षा क्षेत्र क्रांति के मुहाने पर है।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Sun, 25 Sep 2022 08:59 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 08:59 PM (IST)
India Defense Exports: पिछले पांच साल में देश के रक्षा निर्यात में हुई 334 प्रतिशत की वृद्धि- केंद्र सरकार
पांच साल में देश के रक्षा निर्यात में 334 प्रतिशत की वृद्धि हुई है

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र सरकार ने रविवार को कहा कि पिछले पांच साल में देश के रक्षा निर्यात में 334 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और सहभागिता के प्रयासों की वजह से भारत अब 75 से ज्यादा देशों को निर्यात कर रहा है। पीआइबी ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी। इसमें कहा गया है कि दूसरे सबसे बड़े सशस्त्र बल वाला भारतीय रक्षा क्षेत्र क्रांति के मुहाने पर है।

loksabha election banner

स्वदेशीकरण और उत्पादन में बढ़ोतरी

ट्वीट के साथ एक पोस्टर भी साझा किया गया है जिसमें रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण और उत्पादन में बढ़ोतरी को रेखांकित किया गया है। इसमें हाल ही में नौसेना में शामिल किए गए देश के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत आइएनएस विक्रांत, भारतीय तटरक्षक बल में शामिल की जा रही स्वदेशी अत्याधुनिक हल्के हेलीकाप्टर एमके-3 की स्क्वाड्रन और परमाणु शक्तिसंपन्न नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-पी के सफल परीक्षण का भी जिक्र है।

भारत रक्षा उत्पादों का सबसे बड़ा आयातक

अभी गुरुवार को रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा था कि देश के अमृतकाल का विजन रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में शीर्ष पांच देशों में शुमार होना है। पिछले 75 साल में भारत रक्षा उत्पादों का सबसे बड़ा आयातक रहा है और सरकार यह स्थिति बदलना चाहती है।

इससे पहले शनिवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा था कि भारतीय सेना देश पर बुरी नजर डालने वाली किसी भी ताकत को मुंहतोड़ जवाब देने की क्षमता रखती है। उन्‍होंने कहा कि अब जब भारतीय सेना चीन के साथ बातचीत कर रही है, तो वह बराबरी के अधिकार के साथ ऐसा कर रही है। रक्षा मंत्री ने कहा कि अपने पास एटमी प्रतिरोध की ताकत होने के कारण भारतीय सेना को आत्मरक्षा का पूरा भरोसा है।

यह भी पढ़ें- रूसी जनमत संग्रह की संयुक्त राष्ट्र ने की भ‌र्त्सना, 150 देशों ने की यूक्रेन से सेना वापसी की मांग

यह भी पढ़ें- सांस्कृतिक परिसर में तब्दील होगा बांग्लादेश स्थित संगीतकार सचिन देव बर्मन का घर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.