नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।Coronavirus, कोरोना महामारी के तहत लॉकडाउन के खत्म होने पर दिल्ली के इंदिरा गाधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे(Indira Gandhi Airport) पर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। संक्रमण ना फैले इसके लिए शारीरिक दूरी पर जोर रहेगा। इस दौरान जांच के बाद ही यात्रियों और एयरपोर्ट कर्मचारियों को टर्मिनल में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं सभी के लिए मास्क पहनना आवश्यक होगा। एयरपोर्ट संचालक कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने एयरपोर्ट से विमानों के संचालन की तैयारी शुरू कर दी है।

प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षित यात्रा कर लिए योजना बनाई गई है। शारीरिक दूरी के लिए चेकइन प्वाइंट, इमिग्रेशन और बोर्डिग एरिया में यात्रियों के निश्चित दूरी पर खड़े होने के लिए रंगीन टेप का घेरा बनाया गया है। डायल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरिया ने कहा कि यात्रा प्रक्रिया के दौरान यात्रियों को खुद से चेक इन के लिए कहा जाएगा। यही नहीं शारीरिक दूरी बनाकर रखने के लिए क्यू मैनेजर की तैनाती भी की जाएगी।

एयरपोर्ट में प्रवेश करने से पहले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाएगी। 17 मई को लॉक डाउन खत्म होने के बाद विमान सेवा शुरू होने की संभावना है। एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए मास्क, सैनिटाइजर और पीपीई किट के लिए अस्थायी शॉप भी खोली जाएगी। एयरपोर्ट पर सफाई के लिए परिसर में हर दिन 500 पेशेवर रात-दिन काम कर रहे हैं। एयरपोर्ट फिर से खुलने पर बाथरूम को हर बार प्रयोग के बाद रसायन से साफ किया जाएगा।

लॉकडाउन समाप्त होने पर हवाई यात्रियों की यात्रा के लिए जीएमआर के नेतृत्व वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ने मजबूत योजना बनाई है। प्लान के विवरण के मुताबिक दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड लॉकडाउन के बाद यात्री विमानों के संचालन की बहाली के लिए तैयार कर रही है। यात्रियों के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए मजबूत योजना और तत्परता होना आवश्यक है।इसके लिए दिल्ली हवाई अड्डे ने यात्रियों की यात्रा को मैप किया है और प्रत्येक टच प्वाइंट पर विभिन्न उपायों की योजना बनाई है।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस