नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोरोना वायरस संकट को लेकर नेपाल के पीएम के पी ओली से फोन पर बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने COVID-19 पर विचार साझा किए और दोनों देशों के नागरिकों की स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर विचार साझा किए। इसके अलावा अपने-अपने देशों में महामारी से निपटने को लेकर उठाए जा रहे कदमों पर भी बात की।

इससे पहले पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से इस बारे में बात की थी, जिसे लेकर उन्होंने ट्वीटर पर जानकारी दी और आगे की स्ट्रेटजी के बारे में बताया। पीएम मोदी ने कहा कि COVID-19 के बारे में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ अच्छी बातचीत हुई है। भारत-जापान विशेष सामरिक और वैश्विक भागीदारी कोरोना वायरस के बाद नई तकनीक व समाधान विकसित करने में मदद कर सकती है, जोकि हमारे लोगों, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र और दुनिया के लिए होगी।"

भारत में 199 लोगों की कोरोना की चपेट में आने से गई जान

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 199 तक पहुंच गई है। पिछले 12 घंटों में देश में 547 नए मामले दर्ज किए गए हैं, वहीं 30 लोगों की मौत कोरोना वायरस की चपेट में आने से हो गई है। कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या भी 6412 तक पहुंच गई है, जिनमें से 5709 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं 504 लोग कोरोना से अब तक ठीक हो चुके हैं। देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू किया गया है हालांकि अब तक इसे आगे बढ़ाने पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक दुनिया के 209 देश कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इस घातक वायरस के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका, फ्रांस, ईरान, इटली और स्पेन से सामने आ रहे हैं। अेमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 4 लाख से भी ऊपर पहुंच चुका है वहीं मरने वालों का आंकड़ा 16 हजार के पार पहुंच चुका है।

 

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस