नई दिल्ली, जेएनएन। थाईलैंड ने मंगलवार को कोरोना वायरस के छह नए मामलों की पुष्टि की, उनमें से चार थाईलैंड के नागरिक और दो चीनी है। यहां कुल मिलाकर 25 मामलों की पुष्टि हो गई है, जो चीन के बाहर सबसे अधिक संख्या है। इससे पहले आज हांगकांग में एक व्यक्ति की मौत हुई। चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 426 हो गई है। वहीं 20 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि की गई है। 

Coronavirus News Live Updates:-

 >थाईलैंड ने मंगलवार को कोरोना वायरस के छह नए मामलों की पुष्टि की, उनमें से चार थाईलैंड नागरिक और दो चीनी है। यहां कुल मिलाकर 25 मामलों की पुष्टि हो गई है, जो चीन के बाहर सबसे अधिक संख्या है।

 >कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज को पंजाब के फरीदकोट में जिला अधिकारियों को एक सरकारी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराने के लिए  स्थानीय पुलिस की मदद लेनी पड़ी। 38 वर्षीय व्यक्ति चीन के रास्ते कनाडा से लौटा था और सोमवार को फरीदकोट के कोटकपूरा नागरिक अस्पताल में जांच के बाद  फरीदकोट के गुरु गोबिंद सिंह मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी गई।  फरीदकोट के सिविल सर्जन राजिंदर कुमार ने कहा कि शख्स ने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने से मना कर दिया और घर के लिए रवाना हो गया।

 >निर्माताओं के शीर्ष संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के ऑटो शो में कोई चीनी व्यक्ति या प्रतिनिधि शामिल नहीं होंगे। लोकल कर्मचारी या प्रतिनिधि इसमें उनका प्रतिनिधित्व करेंगे। 

 >हरियाणा के मानेसर में निगरानी केंद्र में चीन के वुहान शहर से आए 252 छात्रों में से पांच व्यक्तियों में खांसी और जुकाम के लक्षण दिखाई दिए हैं। उन्हें बेहतर देखरेख के लिए और उपचार दिल्ली छावनी में भारतीय सेना के बेस अस्पताल में ले जाया गया है। सेना के प्रवक्ता ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। 

 >पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीज सामने आया है। इससे यहां दहशत का माहौल है।

 >केरल से कोरोनो वायरस के तीन सकारात्मक मामले सामने आने के बाद, राज्य में पर्यटन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है।  पर्यटकों ने अपनी बुकिंग रद्द कर दी है। केरल के पर्यटन मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन ने मंगलवार को यहां राज्य विधानसभा को बताया कि पूर्व में बुकिंग करने वाले विदेशी मेहमानों ने राज्य से सकारात्मक कोरोना वायरस मामलों के बाद अपनी यात्रा रद्द कर दी है। बता दें कि केरल में तीन मामले सामने आए हैं।

 >कोरोना वायरस के मद्देनजर, एयर इंडिया ने हांगकांग के लिए अपनी उड़ानों को रद करने का फैसला लिया है। विमान सेवा 7 फरवरी 2020 को AI314 के उड़ान भरने के बाद बंद हो जाएगी। 

>संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने घोषणा की है कि वह कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर बीजिंग को छोड़कर चीन से आने और जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा देगा। यह रोक बुधवार से अगली सूचना तक लागू होगा। 

>ताइवान ने चीन में पिछले 14 दिनों तक रहे विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। इसकी शुरुआत 7 फरवरी से होगी। हालांकि, इसमें हांगकांग और मकाऊ से आने वालें यात्रियों पर पाबंदी नहीं लगाई गई है। इससे पहले अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया समेत अन्य देश पहले ही यह कदम उठा चुके हैं। 

>उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि अब तक राज्य में कोरोना वायरस प्रभावित देशों के 29 यात्रियों की जांच की जा चुकी है और उन्हें जिला निगरानी इकाइयों के अधीन रखा गया है। 

>थाईलैंड पहुंची दक्षिण कोरिया की महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। 

>चीन के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने घरेलू मालवाहक विमानों  से  यात्रा पर प्रतिबंध लगाने वाले देशों को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर आवाजाही को जारी रखने का आग्रह किया है। 

>चीनी आंकड़ों के अनुसार वायरस 2002-03 के सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप से कम घातक है। इससे संक्रमित 8,000 लोगों में से लगभग 800 लोगों की मौत हो गई थी।  हालांकि, यह बहुत तेजी से फैलता हुआ प्रतीत होता है।

>>  रायटर्स के मुताबिक चीन ने एक उच्च-स्तरीय व्यापार सम्मेलन को स्थगित कर दिया है, जो आमतौर पर मार्च के अंत में आयोजित किया जाता है। चाइना डेवलपमेंट फोरम को राज्य परिषद के तहत एक फाउंडेशन द्वारा  आयोजित होने वाली इस बैठक को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है।

>> चीन में एक महिला को हिरासत में लिया गया है। उसपर आरोप है कि उसने कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण को छुपाया। उसकी पहचान 36 साल की लियू के तौर पर हुई है। 

>> हांगकांग ने मंगलवार को एक 39 वर्षीय पुरुष मरीज की कोरोना वायरस से मृत्यु की सूचना दी। चीन के वुहान शहर से वह जनवरी में लौटा था। चीन से बाहर मौत का दूसरा मामला है। इससे पहले फिलीपिंस में एक व्यक्ति की मौत हुई थी। 

>> चीन से लौटे एक व्यक्ति को बुखार, खांसी, कमजोरी और सिरदर्द की शिकायत के बाद सोमवार को यहां कर्नाटक आयुर्विज्ञान संस्थान अस्पताल में भर्ती कराया गया। 18 जनवरी को चीन से लौटे 39 वर्षीय संदीप केलसांग के खून के नमूने को  जिला स्वास्थ्य अधिकारियों ने पुणे भेजा है और रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। मरीज को निगरानी में रखा गया है। 

>> फिलीपींस ने रविवार को वायरस से पहली विदेशी मौत की सूचना दी। विदेशों से 148 मामले सामने आए हैं। भारत में कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आए हैं। केरल के सभी तीन मरीज हाल ही में वुहान शहर से लौटे हैं। वर्तमान में, 647 भारतीय और मालदीव के सात लोगों को चीन से वापस लाया गया है। उन्हें दिल्ली के पास मानेसर में एक चिकित्सा शिविर में 14 दिन तक निगरानी में रखा जाएगा। 

>> भारत में लगातार संदिग्ध मरीज बढ़ रहे हैं। सोमवार को भी दिल्ली, बिहार, बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ व हरियाणा में संदिग्ध मरीज मिले हैं। ऐसे में कोरोना वायरस को लेकर तमाम सतर्कता व तैयारियों के बावजूद दहशत का माहौल है। 

>> समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार सोमवार तक, हांगकांग के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एसएआर) में आठ, मकाओ एसएआर में आठ और ताइवान में दस मामलों की पुष्टि हुई है।

>> समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को 492 मरीज गंभीर रूप से बीमार मरीजों की पुष्टि हुई और 157 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने कहा कि अभी भी 2,788 मरीज गंभीर हैं और 23,214 लोगों को वायरस से संक्रमित होने का संदेह है। कुल 632 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

>रायटर्स के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के  प्रमुख और चीनी राष्ट्रपित शी चिनफिंग के बीच सहमति के अनुसार डब्ल्यूएचओ की अगुआई वाली अंतरराष्ट्रीय टीम इस सप्ताह की शुरुआत में चीन जा सकती है। इसमें अमेरिकी विशेषज्ञ शामिल हो सकते हैं। इसकी जानकारी डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता ने दी।

>> समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती रहेगी। हजारों संदिग्ध का परीक्षण पर बाकी है। डब्लूएचओ पहले ही इसे लेकर वैश्विक आपातकाल घोषित कर चुका है।

>> समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उन्हें  सोमवार को  कोरोनावायरस संक्रमण के 3,235 नए पुष्ट मामलों और 64 मौतों की रिपोर्ट मिली।  

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस