Move to Jagran APP

Coronavirus lockdown: प्रवासियों के लिए तेलंगाना से झारखंड के लिए चलाई गई पहली स्पेशल ट्रेन

तेलंगाना में लिंगमपल्ली से झारखंड के हटिया में 1200 प्रवासियों को ले जाने वाली पहली ट्रेन आज सुबह 450 बजे चली। इस ट्रेन में 24 कोच हैं। अभी तक केवल यही ट्रेन चली है।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 11:27 AM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 01:41 PM (IST)
Coronavirus lockdown: प्रवासियों के लिए तेलंगाना से झारखंड के लिए चलाई गई पहली स्पेशल ट्रेन
Coronavirus lockdown: प्रवासियों के लिए तेलंगाना से झारखंड के लिए चलाई गई पहली स्पेशल ट्रेन

नई दिल्ली, एजेंसिया। कोरोना वायरस (COVID-19) को फैलने से रोकने लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों के लिए रेलवे ने शुक्रवार को एक विशेष ट्रेन चलाई। तेलंगाना के लिंगमपल्ली से झारखंड के हटिया तक चलने वाली इस ट्रेन में 1,200 लोग सवार हैं, जो यहां फंसे हुए थे। यह ट्रेन आज सुबह 4:50 बजे रवाना हुई। फिलहाल अभी यही ट्रेन चलाई गई है। लॉकडाउन लागू होने के बाद पहली बार कोई यात्री ट्रेन चली है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार ने इसकी जानकारी दी। 

loksabha election banner

समाचार एजेंसी आइएएनएस से बात करते हुए  रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, 'तेलंगाना से झारखंड के लिए एक नॉन स्टॉप ट्रेन आज सुबह 1,200 प्रवासियों के साथ शुरू हुई।' उन्होंने कहा कि ट्रेन लगभग रात 11 बजे के आसपास हटिया पहुंचेगी।

प्रवासियों के टेस्ट और क्वारंटाइन के लिए पर्याप्त व्यवस्था

झारखंड के अधिकारियों के अनुसार, राज्य सरकार ने विशेष नॉन-स्टॉप ट्रेन से राज्य लौटने वाले प्रवासियों के टेस्ट और क्वारंटाइन के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है। कोरोना वायरस के मद्देनजर रेलवे ने यात्री, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को रद कर दिया है। पिछले महीने सैकड़ों प्रवासी लोग ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू होने की अफवाह फैलने के बाद मुंबई के बांद्रा टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर पहुंच गए थे। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इस स्पेशल ट्रेन का एक वीडियो भी जारी किया है। 

राज्यों ने की थी ट्रेन चलाने की मांग

बता दें कि केंद्र सरकार ने बगैर कोरोना वायरस के लक्षण वाले प्रवासी मजदूरों, छात्रों और अन्य लोगों को घर लौटने की अनुमति दे दी है। केंद्र की ओर से जारी आदेश में  सभी राज्यों को अपने यहां फंसे लोगों को उनके गृह राज्यों में भेजने की तैयारी करने को कहा गया था। इन्हें सड़क मार्ग से भेजने का आदेश दिया गया था। इसके बाद  पंजाब, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने प्रवासियों को उनके घर की दूरी का हवाला दे ट्रेन चलाने की मांग की थी। 25 मार्च से देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बाद लाखों प्रवासी मजदूर और अन्य लोग दूसरे राज्यों में फंसे रह गए थे।

भारत में कोरोना वायरस के 35,000 मामले सामने आए

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के 35,043 मामले सामने आए हैं। 8889 लोग ठीक हो गए हैं और 1147 लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 10,498 मामले सामने आए हैं। इनमें से 1773 लोग ठीक  हो गए हैं और 459 लोगों की मौत हो गई है। तेलंगाना में 1038 मामले सामने आए हैं। इनमें से 397 लोग ठीक हो गए हैं। वहीं 26 लोगों की मौत हो गई है। झारखंड में 109 मामले सामने आए हैं। इनमें से 20 लोग ठीक हो गए हैं और तीन लोगों की मौत हो गई है।

रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार आगे लिया जाएगा फैसला

समाचार एजेंसी एएनआइ से फोन पर बात करते हुए दक्षिण मध्य रेलवे के सीपीआरओ सीएच राकेश ने कहा कि ट्रेन आज सुबह रवाना हुई और तेलंगाना सरकार के अनुरोध पर और रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार व्यवस्थित की गई। रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार किसी अन्य ट्रेन को चलाने की योजना बनाई जाएगी। राकेश ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा और विशेष ट्रेनों को चलाने की कोई और अनुरोध नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.