Move to Jagran APP

Coronavirus Updates: चीन में डॉक्टरों के संक्रमित होने का खतरा, मास्क व सुरक्षा उपकरणों की भारी कमी

कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा चीन के डॉक्टरों में बढ़ गया है। यहां मरने वालों की संख्या बुधवार को 1110 हो गई। वहीं 44200 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 07:49 AM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 01:32 PM (IST)
Coronavirus Updates: चीन में डॉक्टरों के संक्रमित होने का खतरा, मास्क व सुरक्षा उपकरणों की भारी कमी
Coronavirus Updates: चीन में डॉक्टरों के संक्रमित होने का खतरा, मास्क व सुरक्षा उपकरणों की भारी कमी

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा चीन के डॉक्टरों में बढ़ गया है। संक्रमित रोगियों की बढ़ती संख्या का इलाज और मास्क और अन्य सुरक्षा उपकरणों की भारी कमी के कारण डॉक्टरों के ही संक्रमित होने का जोखिम बन गया है। सबसे भयंकर स्थिति वुहान में है, जहां से यह वायरस फैलना शुरू हुआ है। यहां हर सप्ताह हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं। बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बुधवार को 1,110 हो गई। 44,200 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं।

loksabha election banner

कई डॉक्टरों को उचित मास्क या प्रोटेक्टिव बॉडी सूट के बिना रोगियों को देखना पड़ रहा है। यही नहीं उन्हें उसी उपकरण का फिर से उपयोग करने का सहारा लेना पड़ रहा है, जो उन्हें नियमित रूप से बदलना चाहिए। वुहान के एक सामुदायिक केंद्र के एक डॉक्टर ने कहा कि वह और कम से कम उसके 16 अन्य सहयोगियों में नए वायरस के समान लक्षण दिखा रहे हैं। 

Coronavirus Updates

नेपाल में आइसोलेशन सेंटर के खिलाफ प्रदर्शन

नेपाल ने चीन के वुहान शहर से अपने लोगों को वापस लाकर भक्तरपुर प्रांत में रखने की बात कही है। इसके बाद से यहां स्थानीय लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि आइसोलेशन सेंटर बस्तियों के करीब है। इस कारण वे भी इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। 

जापानी क्रूज पर 39 नए मामलों की पुष्टि

जापान के योकोहामा तट पर खड़े डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर 39 नए मामलों की पुष्टि हुई है। जापान के स्वास्थ्य मंत्री कतसुनोबू काटो ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार क्रूज पर इसके 174 मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि 53 में से 39 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से चार लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। उन्होंने साथ ही कहा कि वहां तैनात कुछ अधिकारी भी इससे संक्रमित हो गए हैं।

सिंगापुर में 45 मामले सामने आए

कोरोना वायरस के प्रकोप पर चिंता व्यक्त करते हुए, दक्षिण कोरिया और इजराइल ने अपने नागरिकों को सिंगापुर की यात्रा न करने की सलाह दी है, जहां 10 फरवरी को घातक वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई थी। यहां अभी-तक 45 मामले सामने आए हैं। 

कई देशों ने जारी की एडवाइजरी

सीएनए ने बताया कि इंडोनेशिया और ताइवान ने अपने लोगों को सिंगापुर का दौरा करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है, जबकि कुवैत और कतर ने भी यात्रा सलाह जारी की है। दोनों देशों ने नागरिकों को महामारी के मद्देनजर देश में गैर-जरूरी यात्रा स्थगित करने का आग्रह किया है।

हांगकांग में  49 मामले सामने आए 

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार चीन के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 8,204 मरीज गंभीर स्थिति में है और 16,067 लोगों को वायरस से संक्रमित होने का संदेह है। कुल 4,740 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। मंगलवार के अंत तक, हांगकांग में एक मौत सहित 49 मामले सामने आए हैं, मकाऊ में 10 और ताइवान में 18 मामले दर्ज किए गए हैं।

वायरस को 'COVID-19' नाम दिया गया

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार मंगलवार को 94 लोगों की हुबेई प्रांत में मौत हुई। जबकि, 1,638 नए मामले सामने आए हैं। बता दें कि हुबेई से ही यह वायरस दिसंबर में फैला था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा आयोजित जिनेवा में एक सम्मेलन में आधिकारिक तौर पर वायरस को 'COVID-19' नाम दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.