नई दिल्ली, जेएनएन। बंगाल में कोरोना वायरस के चार संदिग्ध मरीजों को राज्य के बेलियाघाट आईडी और बीजी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। एक अधिकारी ने इसका जानकारी दी। बताया जा रहा है कि इनमें दो व्यक्ति उसी विमान से वापस लौटे थे, जिससे केरल के पहले मरीज चीन से लौटी थी। दो अन्य 15 जनवरी के बाद विदेश से वापस आए थे। उनमें बीमारी का लक्षण दिखने के बाद निगरानी में रखा गया है।   

चीन में महामारी की शक्ल ले चुका कोरोनो वायरस से मरने वालों की संख्या रविवार को 57 मौतों के साथ 361 हो गई। अबतक 17,205 मामलों की पुष्टि हो गई है। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि 2 फरवरी को देश भर में कोरोनोवायरस के 2,829 नए मामले सामने आए। 

Coronavirus Live Updates:

- ईरान के तेल मंत्री ने कहा है कि कोरोना वायरस से तेल के खपत पर प्रभाव पड़ा है। 

- बंगाल में कोरोना वायरस के चार संदिग्ध मरीजों को राज्य के बेलियाघाट आईडी और बीजी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। एक अधिकारी ने इसका जानकारी दी। बताया जा रहा है कि इनमें दो व्यक्ति उसी विमान से वापस लौटे थे, जिससे केरल की पहली मरीज चीन से लौटी थी। दो अन्य 15 जनवरी के बाद विदेश से वापस आए थे। उनमें बीमारी का लक्षण दिखने के बाद निगरानी में रखा गया है।   

-चीन ने सोमवार को कहा कि उसे 'तत्काल' सुरक्षात्मक चिकित्सा उपकरणों की जरूरत है, क्योंकि देश में कोरोना वायरस का संक्रामक तेजी से बढ़ रहा है। यहां 17,000 से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। चीन विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, 'वर्तमान समय में चीन को जो चाहिए, वह है मेडिकल मास्क, प्रोटेक्टिव सूट और सेफ्टी गॉगल्स।'

-अमेरिका में कोरोना वायरस के 11 मामलों की पुष्टि हुई है। कैलिफोर्निया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। इस दौरान सांता क्लारा काउंटी में एक और सैन बेनिटो काउंटी में दो नए मामलों की पुष्टि हुई है। सांता क्लारा काउंटी में एक महिला इस वायरस से संक्रमिक पाई गई है। सैन बेनिटो काउंटी में एक दंपती इससे पीड़ित पाया गया है। 

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के तीसरे मामले की केरल के कासरगोड में पुष्टि हुई है। छात्र पिछले दिनों चीन के वुहान से लौटा था। वुहान से इस वायरस का प्रसार शुरू हुआ है।  

- रूस ने कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए विदेशी नागरिकों को वापस भेज सकता है। इंटरफैक्स समाचार एजेंसी ने सोमवार को प्रधान मंत्री मिखाइल मिशुस्टिन के हवाले से इसकी जानकारी दी।  मिशुस्टिन ने रूसी निवेश फोरम 2020 को स्थगित करने का भी प्रस्ताव दिया है। रूस में वायरस के पहले दो मामले शुक्रवार को सामने आए थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को चीन आने-जाने को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें लोगों से चीन जाने से परहेज करने का आग्रह किया गया। चीनी पासपोर्ट धारकों के लिए ई-वीजा सुविधा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई है। इससे पहले रविवार को, मंत्रालय ने सूचित किया था कि चीन के अलावा, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले लोगों का हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग हो रही है।  

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन में कोरोना वायरस को लेकर अहम जानकारी और सलाह साझा की है। उसने कहा है कि इसका इलाज एंटीबायोटिक्स से संभव नहीं है। उसने कहा है कि एंटीबायोटिक्स बैक्टीरिया  से निपटने में सक्षम होते हैं, वायरस से नहीं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने आधिकारीक वेबसाइट पर यह सूचना दी है। अभी तक वायरस को रोकने या इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है।  

- पाकिस्तान ने सोमवार को कहा कि वह चीन आने-जाने वाली विमानों का संचालन फिर से शुरू करने जा रहा है। पाकिस्तान ने शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने बाद इसे बंद कर दिया था।  

- ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री मारिज पायने ने कहा कि 243 नागरिकों और स्थायी निवासियों को सोमवार को वुहान से एक ऑस्ट्रेलियाई सरकार के चार्टर्ड विमान से वापस लाया गया। ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पश्चिम तट से दूर हिंद महासागर में एक दूरदराज के द्वीप पर डिटेंशन सेंटर में  सभी 243 लोगों को निगरानी में रखा जाएगा।

चीन के अर्थव्यवस्था पर वायरस का नकारात्मक प्रभाव  पड़ा है।  विशेष रूप से खपत पर इसकी मार पड़ी है। देश के योजना विभाग के उपाध्यक्ष ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।चीन के राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग के लियान वेइलियांग ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि प्रकोप से अर्थव्यवस्था पर होने वाला प्रभाव कम समय के लिए होगा और चीन इस प्रभाव को कम करने में पूरी तरह से सक्षम है।

- चीन में साल 2019 में वार्षिक आधार पर औद्योगिक लाभ में 3.3% की गिरावट दर्ज की गई है। इसका कारण अमेरिका चीन ट्रेड वॉर बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण आंकड़े और खराब होंगे।अर्थशास्त्रियों के अनुसार इससे साल 2020 के पहले चरण में आर्थिक वृद्धि को नुकसान पहुंचेगा।    

- स्पुतनिक ने बताया कि रूस ने कोरोना वायरस को लेकर चिंताओं के कारण तीन फरवरी से चीन के साथ यात्री ट्रेन सेवा पर रोक लगा दी है।

- अमेरिका में अबतक कोरोना वायरस के 9 मामले सामने आ गए हैं। कैलिफोर्निया में चार, इलिनोइस में दो और मैसाचुसेट्स, वाशिंगटन और एरिज़ोना में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है।

- चीन के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 2,296 मरीज गंभीर स्थिति में हैं और 21,558 लोगों को वायरस से संक्रमित होने का संदेह है।

- समग्र पुष्टि के मामले 17,205 तक पहुंच गए। रविवार को भी, 186 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए, और 147 लोगों को स्वास्थ्य लाभ के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

- चीन के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि रविवार को  56 मौत वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में हुई और वहीं एक व्यक्ति की मौत दक्षिण-पश्चिम चीन के चोंगकिंग में हुई। रविवार को कुल 5,173 नए संदिग्ध मामले सामने आए।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि देशभर में कोरोना वायरस के 2,829 नए मामले 2 फरवरी को पुष्टि हुई। संक्रमित लोगों की कुल संख्या 17,205 हो गई। रविवार को दर्ज की गई 57 मौतों के साथ मरने वालों की संख्या 361 हो गई। 

Edited By: Tanisk