नई दिल्ली, जेएनएन।चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप कुछ थमने के बाद फिर बढ़ता दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों में गिरावट के बाद नए मामलों में तेजी आई है। मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से यह वायरस पूरे चीन समेत दुनिया के 40 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। देश में अब तक 78,824 लोग संक्रमित हो चुके हैं।वहीं दक्षिण कोरिया में इस वायरस की चपेट में 2337 लोग आ चुके हैं, जिनमें से 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

Coronavirus LIVE Updates:

इजरायल में कोरोना वायरस का दूसरा मामला

शुक्रवार को इजरायल में कोरोना वायरस का दूसरा मामला सामने आया। इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि शुक्रवार को एक और व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है और वह पॉजिटिव पाया गया है। यह व्यक्ति इटली से लौटा था।

मैक्सिको में कोरोना वायरस का पहला मामला

मैक्सिको में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। मैक्सिको को कहना है कि वह एक संदिग्ध कोरोनावायरस संक्रमण की समीक्षा कर रहा है, एक व्यक्ति जो हाल ही में इटली से आया था। वह कोरोना वायरस के परीक्षण में पॉजिटिव पाया गया है। 

कुवैत में दो और मामले आए सामने

कुवैत ने कोरोना वायरस के दो और मामलों की पुष्टि की है।स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक यहां कोरोना वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या 45 तक पहुंच गई है।

दक्षिण कोरिया में 2300 से अधिक मामले

दक्षिण कोरिया में इस वायरस की चपेट में 2337 लोग आ चुके हैं, जिनमें से 13 लोगों की मौत हो चुकी है।दक्षिण कोरिया में आज 315 नए मामले सामने आए हैं।

15 मार्च तक टोक्यो में बंद रहेगा 'डिज्नीलैंड'

जापान में फैलने वाले कोरोना वायरस संक्रमण की चिंताओं के कारण टोक्यो डिज़्नीलैंड शनिवार से 15 मार्च तक बंद रहेगा। इसके ऑपरेटर ने शुक्रवार को कहा, एशिया में सभी वॉल्ट डिज़नी सह के थीम पार्क अस्थायी रूप से बंद हैं।

रूस लगाएगा ईरानी नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध

रूस ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरों के बीच अपने देश में ईरानी नागरिकों के प्रवेश पर अस्थायी रोक लगाने का फैसला किया है। रूसी सरकार ने जानकारी दी है कि रूस ने ईरानी और दक्षिण कोरियाई नागरिकों के प्रवेश पर 1 मार्च से रोक लगाने की घोषणा की है।

लिथुआनिया में सामने आया पहला मामला

लिथुआनिया में शुक्रवार को कोरोना वायरस से जुड़ा पहला मामला सामने आया। यहां एक महिला में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं।

बेलारूस में पहला मामला

बेलारूस में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है।रूसी समाचार एजेंसी TASS ने शुक्रवार को बेलारीशियन मंत्रालय का हवाला देते हुए सूचना दी कि देश में कोराना का पहला मामला सामने आया है।

डेमोक्रेट नेताओं पर भड़के ट्रंप

कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश के डेमोक्रेटिक नेताओं पर तंज कसा है।उन्होंने ट्वीट में लिखा कि, 'कुछ ना करने वाले डेमोक्रेट नेता मुझे् दोषी ठहरा रहे हैं। उस डोनाल्ड ट्रंप को जिसने कोरोना वायरस जो चीन में शुरू हुआ और दुनिया भर के विभिन्न देशों में फैल गया, लेकिन अमेरिका में बहुत धीरे-धीरे इसका प्रसार हुआ, क्योंकि राष्ट्रपति ट्रंप ने हमारी सीमा को बंद कर दिया, और उड़ानों को समाप्त कर दिया।

न्यूजीलैंड में कोरोना का पहला मामला

न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस से जुड़ा पहला मामला सामने आया है।न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, यहां कोरोना वायरस जुड़ा पहला मामला सामने आया है।

भारत सरकार ने उठाया कदम

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों के लिए वीजा ऑन अराइवल(Visa on Arrival) की सुविधा अस्थायी रूप से निलंबित कर दी है।समाचार एजेंसी एएनआइ ने गृह मंत्रालय के ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन के हवाले से यह जानकारी दी है।

चीन में बुधवार तक 2,788 मौतें

बुधवार को चीन में 29 पीड़ितों ने दम तोड़ा। करीब एक माह के बाद एक दिन में मौत का यह सबसे कम आंकड़ा है। चीन में कोरोना अब तक 2,788 लोगों की जान ले चुका है। स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि वुहान समेत हुबेई के हालात अब भी जटिल और गंभीर बने हुए हैं। देश के दूसरे क्षेत्रों को संक्रमण फिर बढ़ने के खतरे को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

दक्षिण कोरिया में  में बुधवार तक 2000 से अधिक मामले

सियोल, एपी। दक्षिण कोरिया में एक दिन में रिकॉर्ड 505 नए मामलों की पुष्टि हुई। इसको लेकर संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2000 से अधिक हो गई है। इस कोरियाई देश में 20 जनवरी को पहला मामला सामने आने के बाद अब तक 13 पीडि़तों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपना सालाना सैन्य अभ्यास टालने का एलान किया है। एक अमेरिकी और 22 कोरियाई सैनिक भी वायरस की चपेट में आ गए हैं।

जापान में सभी स्कूल बंद करने की अपील

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए दो मार्च से कुछ हफ्तों के लिए देशभर के सभी स्कूलों को बंद करने की अपील की। जापान में करीब 200 मामले सामने आए हैं और तीन की मौत हुई है।

ईरान में 26 की गई जान

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। संक्रमित लोगों का आंकड़ा 245 हो गया है। ईरान के पड़ोसी देशों ने अपने यहां सतर्कता बढ़ा दी है। इराक ने छह मामले सामने आने के बाद स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, कैफे, सिनेमा और अन्य सार्वजनिक स्थल सात मार्च तक बंद कर दिए हैं।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस