Move to Jagran APP

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी आठ अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बातचीत

बीते 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 103764 नए मामले सामने आए हैं 477 लोगों की मौत हुई है और 52825 लोग ठीक हुए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण पीएम नरेंद्र मोदी आठ अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 04:05 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 10:49 PM (IST)
कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी आठ अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे बातचीत
कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण पीएम नरेंद्र मोदी आठ अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे।

नई दिल्ली, एजेंसियां। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता करेंगे। इसमें राज्यों में कोरोना के हालात, उससे निपटने के लिए किए गए उपायों और टीकाकरण अभियान पर चर्चा होगी। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन मंगलवार को उन 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे, जहां पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने कोविड पर नियंत्रण और रोकथाम उपायों के लिए महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब में 50 उच्च-स्तरीय सार्वजनिक स्वास्थ्य टीमों को रवाना किया है। महामारी के मसले पर प्रधानमंत्री मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ आखिरी चर्चा 17 मार्च को हुई थी। इसमें प्रधानमंत्री ने कुछ राज्यों में बढ़ते संक्रमण पर गंभीर चिंता जताई थी और दूसरी लहर को रोकने के लिए त्वरित और निर्णायक कदम उठाने को कहा था।

prime article banner

प्रधानमंत्री ने रविवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में हालात की समीक्षा की थी। उन्होंने पांच सूत्रीय फॉर्मूला भी सुझाया था, जिसमें जांच, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की पहचान, उपचार, कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन और टीकाकरण को जरूरी बताया था। वहीं, कोरोना के गंभीर होते हालात के मद्देनजर हर्षवर्धन महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इनमें से कुछ राज्यों में बहुत ही तेजी से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

ज्ञात हो कि देश में पहली बार एक दिन में एक लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमितों का आंकड़ा सवा करोड़ को पार कर गया है। हालांकि, पिछले दो दिनों की तुलना में मरने वालों की संख्या कम हुई है। परंतु, सक्रिय मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और वर्तमान में इनका आंकड़ा सात लाख को पार कर गया है। बीते 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 1,03,764 नए मामले सामने आए हैं, 477 लोगों की मौत हुई है और 52,825 लोग ठीक हुए हैं। 

पीएम ने की हालात की समीक्षा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उच्चाधिकारियों के साथ एक बैठक कर हालात की समीक्षा की। पीएम मोदी ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पांच सूत्रीय रणनीति यानी टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, उचित कोविड व्यवहार और टीकाकरण को जरूरी बताया। यही नहीं जिन राज्यों में ज्‍यादा केस सामने आ रहे हैं वहां तत्काल केंद्रीय टीमें रवाना करने के निर्देश दिए। 

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने की आयु सीमा में छूट देने की मांग 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल  ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नया टीकाकरण केंद्र खोलने के लिए शर्तों में ढील देने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही टीकाकरण के लिए आयु सीमा में छूट देने की मांग भी की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पत्र के माध्यम से पीएम मोदी से अपील की है कि कोरोना का टीका सभी लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाए। अरविंद केजरीवाल ने पत्र में कहा कि देश भर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने नई चिंता और चुनौती पेश कर दी है, हमें टीकाकरण अभियान को और तेजी से आगे बढ़ाना होगा। इसलिए टीकाकरण केंद्र खोलने की शर्तो में छूट और टीकाकरण की उम्र सीमा बाध्यता को हटाया जाना चाहिए ताकि संक्रमण पर लगाम लगाया जा सके। 

25 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को अनुमति देने का अनुरोध

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीएम उद्धव ठाकरे ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 25 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देने का अनुरोध किया है। सीएम ने कोरोना टीकाकरण के लिए योग्य 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को अनुमति देने के उनके प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए पीएम मोदी को भी धन्यवाद दिया। सोमवार को यह जानकारी महाराष्ट्र सीएमओ ने दी।

81 फीसद के संक्रमित लोग सिर्फ आठ राज्यों में

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि सोमवार को सामने आए एक लाख से अधिक मामलों में 81 फीसद के संक्रमित लोग तो केवल आठ राज्य से हैं। बताया गया कि सोमवार को देश में जितने केस आए हैं, उनमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और पंजाब से ही 81.90 फीसद हैं। यानी लगभग 18.10 फीसद ही मामले देश के इन आठ राज्यों के बाहर से हैं।

महाराष्ट्र में सबसे अधिक दैनिक नए मामले 57,074 (55.11 फीसद) दर्ज किए गए हैं। इसके बाद 5,250 नए मामलों के साथ छत्तीसगढ़ दूसरे नंबर रहा, जबकि कर्नाटक में 4,553 नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय के मुताबिक, देश के कुल सक्रिय मामलों में महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल और पंजाब संचयी रूप से 75.88 फीसद हैं। बताया गया कि बारह राज्यों - महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब, कर्नाटक, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और केरल में दैनिक नए मामलों में बढ़ोतरी को देखा जा रहा है। वहीं, पंद्रह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 1,80,449 के राष्ट्रीय औसत की तुलना में प्रति मिलियन जनसंख्या कम टेस्ट किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.