Move to Jagran APP

देश की 6 मेट्रो सिटी 'रेड जोन' में, सभी बड़े शहरों में भी खतरा सबसे ज्‍यादा

चिंता की बात यह है कि रेड जोन में देश के 170 जिलों को शामिल किया गया है जिनमें सभी छह महानगर (मेट्रो सिटीज) और बड़े शहर शामिल हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 11:32 AM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 11:32 AM (IST)
देश की 6 मेट्रो सिटी 'रेड जोन' में, सभी बड़े शहरों में भी खतरा सबसे ज्‍यादा
देश की 6 मेट्रो सिटी 'रेड जोन' में, सभी बड़े शहरों में भी खतरा सबसे ज्‍यादा

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। अब कोरोना के मरीजों की संख्‍या के आधार पर क्षेत्रों और शहरों को जोन(रेड, आरेंज और ग्रीन) में बांटा गया है। चिंता की बात यह है कि रेड जोन में देश के 170 जिलों को शामिल किया गया है, जिनमें सभी छह महानगर (मेट्रो सिटीज) और बड़े शहर शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 123 जिलों को बड़े केंद्रों के रूप में नोटिस किया है। इनमें दिल्‍ली के 9 जिले शामिल हैं। वहीं, कोलकाता, जयपुर, हैदराबाद, चेन्‍नई, आगरा, बेंगलुरु और मुंबई हॉटस्‍पॉट की सूची में भी शामिल हैं, जहां खतरा बेहद ज्‍यादा है। ऐसे में कोरोना वायरस को लेकर देशवासियों पर खतरा कम नहीं हुआ है।

loksabha election banner

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बिहार का सीवान, दिल्ली के दक्षिणी, दक्षिणी पूर्वी, शाहदरा, पश्चिमी उत्तरी और मध्य दिल्ली, उत्तरप्रदेश के आगरा, नोएडा, मेरठ, लखनऊ गाजियाबाद, शामली, फिरोजाबाद, मोरादाबाद और सहारनपुर रेड जोन में कोरोना आउटब्रेक वाले जिलों में शामिल है। जबकि बिहार का मुंगेर, बेगुसराय और गया, दिल्ली का उत्तरी-पश्चिमी, उत्तराखंड के नैनीताल और उधम सिंह नगर और उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर, सीतापुर, बस्ती और बागपत रेड जोन के कलस्टर वाले जिलों में है। जहां रेड जोन वाले इलाके में घर-घर सर्वे कर कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच की जाती है और पूरे इलाके को पूरी तरह सील कर किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं दी जाती है। लेकिन बफर जोन में आर्थिक गतिविधियों पर रोक साथ जरूरी सेवाओं को चालू रखने की इजाजत दी जाती है। बफर जोन में सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार वाले मरीजों पर विशेष ध्यान रखा जाता है और उनका कोरोना टेस्ट किया जाता है।

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले 12 के पार

देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 12,380 हो गई है। इसमें 10,477 सक्रिय मामले और वहीं, 1489 ऐसे केस हैं, जिनमें संक्रमित व्‍यक्ति पूरी तरह से ठीक होकर अस्‍पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से देशभर में 414 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली और तमिलनाडु ऐसे राज्‍य हैं, जहां तेजी से कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

टॉप पर महाराष्‍ट्र

देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के सबसे ज्‍यादा मामले महाराष्‍ट्र से सामने आ रहे हैं। यहां संक्रमित लोगों का आंकड़ा 2916 पहुंच गया है, वहीं 187 लोगों की मौत हो चुकी है। हांलाकि, 295 लोग इस जानलेवा संक्रमण से ठीक भी हो चुके हैं। तेजी से बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कई हॉटस्‍पॉट क्षेत्रों में पाबंदियां बढ़ा दी हैं। इस बीच देश में भी लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया है। ऐसे में आने वाले दिनों में हालात सामान्‍य होने की उम्‍मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.