Move to Jagran APP

Coronavirus: मोबाइल उद्योग को लगेगा इटका, शिपमेंट में कम से कम 15 फीसद होगी गिरावट

कोरोना वायरस का असर भारतीय मोबाइल उद्योग पर पड़ने वाला है। इसका असर मध्य मार्च के बाद दिखने लगेगा। स्मार्टफोन बाजार की शिपमेंट में कम से कम 15 फीसद गिरावट देखने को मिलेगी।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 12:59 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 12:59 PM (IST)
Coronavirus: मोबाइल उद्योग को लगेगा इटका, शिपमेंट में कम से कम 15 फीसद होगी गिरावट
Coronavirus: मोबाइल उद्योग को लगेगा इटका, शिपमेंट में कम से कम 15 फीसद होगी गिरावट

नई दिल्ली, आइएएनएस। कोरोना वायरस का असर भारतीय मोबाइल उद्योग पर पड़ने वाला है। इसका असर मध्य मार्च के बाद दिखने लगेगा। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार कोरोना वायरस ने वैश्विक टेक दिग्गजों की 2020 की योजनाओं को बाधित किया है। इसके चलते कई वैश्विक प्रमुख सम्मेलनों को रद या स्थगित करना पड़ा है। इससे इस साल की दूसरी तिमाही तक चीन से भारत स्मार्टफोन के कंपोनेंट्स ( मोबाइल पार्ट्स) की आपूर्ती बाधित होगी।  

loksabha election banner

पिछले कुछ वर्षों में भारत में स्मार्टफोन निर्माण में तेजी आई है, लेकिन देश अभी भी इसकी कंपोनेंट्स की आपूर्ति के लिए काफी हद तक चीन पर निर्भर है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा है कि पहली तिमाही (जनवरी-मार्च अवधि) में भारत के स्मार्टफोन बाजार की शिपमेंट में कम से कम 15 फीसद गिरावट देखने को मिलेगी। 

चीनी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के बंद होने से बढ़ी दिक्कत

पाठक ने आगे आइएएनएस को बताया कि जो भी शिपमेंट भारत आने वाले थे, वे फरवरी के अंत तक आ गए हैं। लेकिन समस्या इस महीने बड़ी होने वाली है, क्योंकि चीनी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट पिछले महीने लगभग बंद थे। इसपर कड़ी निगरानी रख रहे हैं और उद्योग की स्थिति के बार में लगातार दे रहे हैं, जो इस समय काफी कमजोर है। 

पहली छमाही में लॉन्च होने वाले नए उपकरणों पर प्रभाव

काउंटर प्वॉइंट रिसर्च  के रिसर्च डायरेक्टर पीटर रिचर्डसन ने बताया कि पहली छमाही में लॉन्च होने वाले नए उपकरणों पर प्रभाव पड़ेगा। चीनी कारखाने ठीक से काम नहीं करेंगे। यहां सभी कारखाने धीरे-धीरे और सावधानी से संचालन फिर से शुरू करेंगे। चीन में स्मार्टफोन की बिक्री में लॉकडाउन अवधि के दौरान 30 प्रतिशत की गिरावट देखी जा सकती है, जो मार्च के अंत तक चलने की संभावना है। इसका असर दूसरे तिमाही तक देखने को मिल सकता है। 

मोबाइल ही नहीं एयलाइंस पर भी असर

कोरोना वायरस का कहर केवल मोबाइल उद्योग पर ही नहीं पड़ा है। इसका असर एयलाइंस पर भी देखने को मिला है। इससे  एयलाइंस उद्योग को  30 अरब डॉलर का नुकसान होने की संभावना जताई गई है। अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले (9/11 Attack) के बाद विमान उद्योग को हुए नुकसान से ज्यादा अभी तक नुकसान हो गया है।   

चीन में अभी तक कोरोना वायरस से  2,870 लोगों की मौत

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अर्थव्यवस्था चीन पर भी इसका काफी व्यापक असर पड़ा है। फरवरी में देश की मैन्युफैक्चरिंग गतिविधि में रिकॉर्ड स्तर पर गिरावट दर्ज की गई है। 2008 की मंदी के बाद से स्टॉक मार्केट सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। चीन में अभी तक कोरोना वायरस से  2,870 लोगों की मौत हो गई है और मरीजों की संख्या 79,824 हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.