Move to Jagran APP

कोरोना से निपटने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को 5,440 बेड के 37 केंद्र बनाने के निर्देश

सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को 37 स्थानों पर कुल 5440 लोगों को भर्ती करने की बेड क्षमता वाले आइसोलेशन केंद्र बनाने के निर्देश दिए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 06:45 PM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 06:58 PM (IST)
कोरोना से निपटने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को 5,440 बेड के 37 केंद्र बनाने के निर्देश
कोरोना से निपटने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को 5,440 बेड के 37 केंद्र बनाने के निर्देश

नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देशभर में कोरोना वायरस के मामलों से निपटने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) को 37 स्थानों पर कुल 5,440 लोगों को भर्ती करने की बेड क्षमता वाले पृथक (क्वारंटीन) केंद्र तैयार करने के निर्देश दिए हैं। सीएपीएफ (CAPFs) में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) शामिल हैं। 

loksabha election banner

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि कोरोना वायरस के बड़े पैमाने पर संभावित प्रसार के मद्देनजर की जा रही तैयारियों के तहत इन बलों को उक्त स्थानों पर 75 आइसोलेशन वार्ड भी तैयार करने के लिए कहा गया है। गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'इसका मकसद क्षमता का निर्माण है। इन बलों को अपने-अपने डॉक्टरों, पैरामेडिकल और सैनिटेशन अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करने के लिए भी कहा गया है जो इन क्वारंटीन केंद्रों में काम करेंगे।'

दिल्ली में पहले से ही एक क्वारंटीन केंद्र का संचालन कर रही आइटीबीपी से इन बलों के विशेषज्ञ प्रशिक्षकों के लिए ट्रेनिंग मॉड्यूल भी तैयार करने के लिए कहा गया है। आइटीबीपी के विशेषज्ञ इन बलों के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल तैयार करने के साथ-साथ कार्यशालाओं का आयोजन भी करेंगे ताकि वे कोरोना वायरस से पीडि़त व्यक्तियों के लिए संचालित क्वारंटीन केंद्रों के प्रबंधन और अन्य चिकित्सा प्रोटोकॉल को समझ सकें। बता दें कि चीन के वुहान से दूसरे बैच में निकाले गए भारतीय और विदेशी अभी भी आइटीबीपी के केंद्र में ही रह रहे हैं।

उल्‍लेखनीय है कि देश में कोरोना वायरस के चार नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 43 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर और केरल के एर्णाकुलम से एक-एक नया मामला सामने आया है। हालांकि गनीमत यह है कि देश में कोरोना वायरस से अब तक किसी की भी मौत की खबर नहीं है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्ष वर्धन ने बताया कि रविवार को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिल में अस्पताल के पृथक वार्ड में जिस व्यक्ति की मौत हुई थी वह कोविड-19 की जांच में निगेटिव पाया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.