Move to Jagran APP

Coronavirus: केरल से अपने 150 नागरिकों को एयरलिफ्ट करेगा जर्मनी

केरल में फंसे अपने 150 नागरिकों को जर्मनी की सरकार मंगलवार को एक चार्टड विमान से एयरलिफ्ट करेगी।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 05:04 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 05:04 PM (IST)
Coronavirus: केरल से अपने 150 नागरिकों को एयरलिफ्ट करेगा जर्मनी
Coronavirus: केरल से अपने 150 नागरिकों को एयरलिफ्ट करेगा जर्मनी

तिरुवनंतपुरम, आइएएनएस : देश में जारी 21 दिन के लॉकडाउन के चलते केरल में फंसे अपने 150 नागरिकों को जर्मनी की सरकार मंगलवार को एक चार्टड विमान से एयरलिफ्ट करेगी।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार जर्मनी की सरकार पहले इन 150 जर्मन नागरिकों को विगत शनिवार को जर्मनी वापस ले जाने वाली थी। लेकिन किन्हीं कारणों से यह नहीं हो पाया। अब जर्मनी के नागरिकों से कहा गया है कि अब वह उड़ान भरने के लिए तैयार रहें। जहां कहीं भी जर्मन नागरिक फंसे हुए हैं, फ्लाइट उन्हें लेने वहां आ जाएगी। इन 150 लोगों में जर्मन नागरिकों के अलावा वह लोग भी हैं जिनके पास जर्मन पासपोर्ट हैं। इसके अलावा कुछ यूरोपीय नागरिक भी हैं।

सूत्रों ने बताया कि भारत में फंसे इन लोगों को वापस जर्मनी ले जाने के लिए जर्मन दूतावास ने एक ऐप के जरिये ऑनलाइन रजिस्टर होने को कहा था। यह होने के बाद सभी संवाद इसी के जरिये ही किए गए। उन सबको यह कहा गया है कि जर्मनी पहुंचने के बाद इन सभी लोगों को अनिवार्य रूप से 14 दिन के आइसोलेशन में रहना होगा। जर्मनी में कोरोना वायरस के रोगियों की औसत उम्र 47 वर्ष है, जबकि इटली में यह 63 वर्ष है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, इटली में 70 फीसदी से अधिक रोगी 50 वर्ष से अधिक आयु के हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया है।

इस तहत कोई भी व्यक्ति 14 अप्रैल तक अपने घर से बाहर नहीं निकल सकता है जब तक की बेहद जरुरी ना हो। ऐसे में भी यदि कोई लॉक डाउन तके नियम का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि कोरोना वायरस के कारण लगभग सभी देशों ने अपनी सीमाओं को बंद कर लिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.