नई दिल्ली, एजेंसियां। चीन में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। घातक वायरस की चपेट में आने से चीन में अबतक कुल 2,239 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि पीड़ितों की संख्या बढ़कर 75 हजार के पार पहुंच गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, हुबेई में बुधवार को 414 नए मामलों की पुष्टि हुई। अकेले हुबेई में ही मरने वालों की संख्या 2,114 पहुंच गई है।

Coronavirus News LIVE:

चीन की जेलों में कोरोना वायरस के 400 से अधिक मामलों का पता चला है। प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पूर्वी शेडोंग प्रांत में रेनचेंग जेल में सात गार्ड और 200 कैदियों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इसके अलावा पूर्वी झेजियांग प्रांत के शिलिफेंग जेल में 34 मामलों की पुष्टि हुई है।

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए अमेरिकन एयरलाइंस ने चीन और हांगकांग से आनी वालें विमानों पर प्रतिबंध को 24 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है। जबकि एयर फ्रांस ने चीन से आने और जाने वाले विमानों पर मार्च तक के लिए प्रतिबंध लगाया है।

चीन के बाहर 9 लोगों की मौत

मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान शहर में कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर में सामने आया था। तब से यह वायरस वुहान से पूरे चीन समेत दुनिया के 25 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। चीन के बाहर कोरोना वायरस से 9 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें जापान में तीन, हांगकांग में दो, ईरान में दो, दक्षिण कोरिया और फ्रांस में एक-एक मौत दर्ज की गई है।

कहां कितने मामले?

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार की सुबह तक चीन के बाहर रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या जापान (723), दक्षिण कोरिया (156), सिंगापुर (85), हांगकांग (69), थाईलैंड (35), ताइवान (24), मलेशिया ( 22), ऑस्ट्रेलिया (17), जर्मनी (16), वियतनाम (16), अमेरिका (15), फ्रांस (12), मकाऊ (10), यूके (9), यूएई (9), कनाडा (8) , ईरान (5), भारत (3), फिलीपींस (3), इटली (3), रूस (2), स्पेन (2), मिस्र (1), कंबोडिया (1), फिनलैंड (1), नेपाल (1), श्रीलंका (1), स्वीडन (1) और बेल्जियम (1)।

मॉल और शॉपिंग सेंटर बंद

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से पहली मौत होने की खबर है। इस खबर के कुछ घंटे बाद ही 25 लाख की आबादी वाले दक्षिण कोरिया के चौथे सबसे बड़े शहर डेगू के मेयर ने शहरवासियों से घरों में ही रहने की अपील की। डेगू में वायरस के 53 मामले सामने आए हैं। शहर के कई मॉल और शॉपिंग सेंटर खाली देखे गए।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस