नई दिल्ली, एजेंसियां। IndiGo suspending flights to China चीन समेत दुनिया के मुख्‍तलिफ मुल्‍कों में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर भारत में भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को चीन की यात्रा करने से बचने की एडवाइजरी जारी की है। वहीं पीटीआइ की रिपोर्ट में बताया गया है कि इंडिगो एयरलाइंस ने भी दिल्‍ली से चेंगदू जाने आने वाली फ्लाइटों पर एक फरवरी से 20 फरवरी तक के लिए अस्‍थाई रूप से रोक लगा दी है।  

इंडिगो एयरलाइंस का कहना है कि चीन में कोरोना वायरस के तेजी से फैल रहे संक्रमण को देखते हुए बेंगलुरू-हांगकांग रूट और दिल्ली-चेंगदू मार्ग पर एक फरवरी से 20 फरवरी तक उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं। यही नहीं कोलकाता से गुवांगझु आने जाने वाली फ्लाइटों की निगरानी की जा रही है। फिलहाल इनका परिचालन जारी रहेगा।

वहीं एयर इंडिया ने अपने कॉकपिट और केबिन क्रू (सदस्‍यों) को N95 मास्‍क पहनकर ही दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में आने जाने की इजाजत दी है। एयर इंडिया ने बताया है कि उसकी AI 348/349 मुंबई-दिल्‍ली-शंघाई फ्लाइट 31 जनवरी से 14 फरवरी तक के लिए रद कर दी गई है। इधर केंद्र सरकार की मानें तो विदेशों से भारत आने वाले यात्रियों की स्‍वास्‍थ्‍य जांच के लिए देश के 21 हवाईअड्डों पर थर्मल स्‍क्रीनिंग की जा रही है। इन हवाई अड्डों से चीन की उड़ानें संचालित होती हैं। 

केंद्र सरकार की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि चीन से सीधी विमान सेवा वाले भारतीय एयरपोर्टों के अलावा उन हवाईअड्डों को भी थर्मल स्‍क्रीनिंग के दायरे में लाया गया है जो चीन से जुड़ी उड़ान सेवाओं से परोक्ष तौर पर जुड़े हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, कोचीन, बेंगलुरू, अहमदाबाद, अमृतसर, कोयंबटूर, गुवाहाटी, गया, बागडोगरा, जयपुर, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम, तिरुचि, वाराणसी, विजाग, भुवनेश्वर और गोवा एयरपोर्टों पर भी यात्रियों की स्‍वास्‍थ्‍य जांच हो रही है। 

रिपोर्टों के मुताबिक, चीन से भारत आने वाले 33 हजार से ज्‍यादा यात्रियों की विभिन्न हवाईअड्डों पर स्‍वास्‍थ्‍य जांच जारी है। हालांकि, भारत में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटिश एयरवेज ने भी चीन से आने और जाने वाली अपनी सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं। उसकी ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हमने चीन से आने और वहां जाने वाली सभी उड़ानें तत्काल प्रभाव से स्थिगित कर दी हैं। बयान में बताया गया है कि ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी के बाद यह फैसला लिया गया है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस