Move to Jagran APP

फिर डराने लगा कोरोना, देश भर में डेल्टा प्लस के 83 केस मिले, केरल ने बढ़ाई चिंता, तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार तैयार

देश में कोरोना संक्रमण के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। पिछले कुछ दिनों से नए मामले 40 हजार के आसपास ही बने हुए थे जिनमें से आधे से अधिक मामले केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों से आ रहे थे। बीते 24 घंटे में 44643 नए केस मिले हैं...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 07:32 PM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 08:22 AM (IST)
फिर डराने लगा कोरोना, देश भर में डेल्टा प्लस के 83 केस मिले, केरल ने बढ़ाई चिंता, तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार तैयार
देश में चार अगस्त तक कोविड के डेल्टा प्लस स्वरूप के 83 मामले सामने आए हैं।

नई दिल्ली, जेएनएन। देश में कोरोना संक्रमण के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। पिछले कुछ दिनों से नए मामले 40 हजार के आसपास ही बने हुए थे, जिनमें से आधे से अधिक मामले केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों से आ रहे थे। बीते 24 घंटे में 44,643 नए केस मिले हैं जो पिछले कुछ दिनों के दौरान सबसे ज्यादा हैं, इसमें से भी 22 हजार से ज्यादा मामले अकेले केरल से हैं। वहीं सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा को बताया कि देश में चार अगस्त तक कोविड के डेल्टा प्लस स्वरूप के 83 मामले सामने आए हैं।

loksabha election banner

महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा डेल्‍टा प्‍लस के मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री भारती प्रवीण पवार ने शुक्रवार को लोकसभा को एक लिखित में जवाब में बताया कि देश में चार अगस्त तक कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के कुल 83 मामले पाए गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 33, मध्य प्रदेश में 11 और तमिलनाडु में 10 मामले हैं। उन्होंने कहा कि राज्यों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल और पाजिटिव लोगों के क्लीनिकल डाटा भेजने की नियमित रूप से सलाह दी जाती है ताकि मामलों में वृद्धि और वैरिएंट के बीच संपर्को का पता लगाया जा सके।

कोरोना के वैरिएंट पर नजर रखने को लेकर यह है तैयारी

सार्स-कोव-2 के वैरिएंट पर नजर रखने के लिए शुरुआत में पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआइवी) में जीनोम सिक्वेंसिंग शुरू की गई थी। बाद में सरकार ने 10 प्रयोगशालाओं को मिलाकर इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक कंसोर्टियम (इंसाकाग) का गठन किया। धीरे-धीरे प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाकर 28 कर दी गई है। इस सवाल पर कि क्या निजी प्रयोगशालाओं को भी जीनोम सिक्वेंसिंग करने की अनुमति दी गई है, पवार ने कहा कि इंसाकाग में निजी प्रयोगशालाओं को शामिल करने का मुद्दा विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि निजी प्रयोगशालाओं ने इंसाकाग में शामिल होने में दिलचस्पी दिखाई है और उनकी क्षमता के आधार पर इस बारे में कोई फैसला किया जाएगा।

देश में कोरोना की स्थिति

24 घंटे में नए मामले 44,643

कुल सक्रिय मामले 4,14,159

24 घंटे में टीकाकरण 57.97 लाख

कुल टीकाकरण 49.53 करोड़

कुल मामले 3,18,56,757

मौतें (24 घंटे में) 464

कुल मौतें 4,26,754

ठीक होने की दर 97.36 फीसद

मृत्यु दर 1.34 फीसद

पाजिटिविटी दर 2.72 फीसद

सा. पाजिटिविटी दर 2.41 फीसद

जांचें (गुरु.) 16,40,287

कुल जांचें (गुरु.) 47,65,33,650

वैक्‍सीन का उत्‍पादन बढ़ाने की योजना

एक सवाल के लिखित जवाब में पवार ने कहा कि उत्पादकों द्वारा बताया गया है कि कोविशील्ड की मासिक उत्पादन क्षमता को 11 करोड़ से बढ़ाकर 12 करोड़ डोज से ज्यादा और कोवैक्सीन की मासिक उत्पादन क्षमता 2.5 करोड़ से बढ़ाकर 5.8 करोड़ डोज करने की योजना है। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी के बाद से अब तक कोविशील्ड की 44.42 करोड़ डोज और कोवैक्सीन की 6.82 करोड़ डोज की आपूर्ति की गई है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वैक्सीन की मंजूरी प्रक्रिया को तेज करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

निजी अस्पतालों ने अब तक 3.56 करोड़ डोज खरीदीं

स्वास्थ्य राज्यमंत्री ने एक अन्य सवाल पर सदन को बताया कि दो अगस्त तक निजी अस्पतालों द्वारा कोरोना वैक्सीन की कुल 3.56 करोड़ डोज की खरीद की गई। उन्होंने कहा कि एक बार निजी अस्पतालों द्वारा खरीदी गई वैक्सीन को दोबारा सरकारी टीका केंद्रों को आवंटित नहीं किया जाता है।

स्वास्थ्य बीमा के 1,016 दावों को निपटाया गया

पवार ने सदन को बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत चार अगस्त तक 1,016 दावे निपटाए गए। कोरोना के खिलाफ लड़ने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के लिए बीमा योजना पिछले साल 30 मार्च को शुरू की गई थी। इसमें कोरोना के मरीजों के संपर्क में प्रत्यक्ष संपर्क में आने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के लिए किसी अनहोनी पर 50 लाख रुपये के बीमा कवर का प्रविधान है।

संक्रमण दर अभी तीन फीसद से नीचे

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक दिन में 41 हजार मरीज ठीक हुए हैं। इसके चलते सक्रिय मामलों में तीन हजार से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गई है। वर्तमान में सक्रिय मामले 4,14,159 हो गए हैं जो कुल संक्रमितों का 1.30 फीसद है। हालांकि, दैनिक और साप्ताहिक संक्रमण दर अभी तीन फीसद से नीचे ही बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.