Move to Jagran APP

Corona Vaccine: वैक्सीन के ट्रायल पर डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड की पैनी नजर, आंकड़ों का विश्लेषण जारी

ट्रायल की प्रक्रिया और उसके आंकड़ों पर नजर रखने के लिए स्वायत्त डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड काम कर रहा है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 09:00 AM (IST)
Corona Vaccine: वैक्सीन के ट्रायल पर डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड की पैनी नजर, आंकड़ों का विश्लेषण जारी
Corona Vaccine: वैक्सीन के ट्रायल पर डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड की पैनी नजर, आंकड़ों का विश्लेषण जारी

नई दिल्ली, एजेंसीयां। कोरोना की पहली स्वदेशी वैक्सीन के ट्रायल को समयबद्ध तरीके से पूरा करने और 15 अगस्त तक इसे आम लोगों के लिए उपलब्ध कराने को लेकर आइसीएमआर ने साफ किया है कि कोरोना की वैक्सीन के ट्रायल में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। ट्रायल के आंकड़ों का कड़ाई से विश्लेषषण भी किया जा रहा है। ट्रायल की प्रक्रिया और उसके आंकड़ों पर नजर रखने के लिए स्वायत्त डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड काम कर रहा है। उसकी जांच प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही किसी वैक्सीन को आम लोगों तक पहुंचाने की मान्यता मिल सकती है। 

loksabha election banner

आइसीएमआर ने वैक्सीन की गुणवत्ता को लेकर लोगों को आश्वस्त किया कि गुणवत्ता से समझौता किए बिना कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन जल्द-से-जल्द उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है। आलोचनाओं का स्वागत करते हुए आइसीएमआर ने कहा कि उच्चतम वैज्ञानिक मूल्यों को सर्वोपरि मानने वाले हमारे शोधकर्ताओं और मेडिकल पेशेवरों को दोयम दर्जे का समझना भी ठीक नहीं है। 

सभी देशों में वैक्सीन पर चल रहा काम

आइसीएमआर ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन की लंबी ट्रायल प्रक्रिया को छोटा करने का प्रयास पूरी दुनिया में किया जा रहा है। सभी देश कोरोना से अस्त--व्यस्त हुए जीवन को दोबारा पटरी पर लाने के लिए जल्द-से-जल्द वैक्सीन तैयार करने में जुटे हैं और आइसीएमआर-भारत बायोटेक की स्वदेशी वैक्सीन इसी दिशा में कदम है।आइसीएमआर ने कहा कि वैक्सीन निर्माण में गुणवत्ता सुनिश्चित करना उसकी सर्वोच्च प्राथमिकता रहा है। इसी वजह से दुनिया भर में भारतीय वैक्सीन व दवा उद्योग का सम्मान किया जाता है।                                                                                                    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.