Move to Jagran APP

Corona Updates: कोरोना की दूसरी लहर में हैं नए लक्षण, टेस्ट कराने में देरी हो सकती है खतरनाक, जानें इस बारे में

डाक्टरों के अनुसार अब वायरस के स्ट्रेन में संक्रमण की गति को बढ़ाने वाले म्यूटेशन हैं यह शरीर के ए-2 रिसेप्टर को आसानी से पकड़ रहा है। छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की डायरेक्टर डा. प्रियंका शुक्ला ने बताया कि इस बार कोविड-19 के लक्षण अलग हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 11:26 PM (IST)
Corona Updates: कोरोना की दूसरी लहर में हैं नए लक्षण, टेस्ट कराने में देरी हो सकती है खतरनाक, जानें इस बारे में
विशेषज्ञों की राय में कोरोना की यह दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है।

रायपुर, राज्य ब्यूरो। कोरोना की दूसरी लहर देश के कई राज्यों में पहुंच गई है। विशेषज्ञों की राय में कोरोना की यह दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है। इस बार मरीजों में उल्टी और दस्त जैसे लक्षण भी दिख रहे हैं। नए लक्षण और टेस्ट कराने में देरी घातक साबित हो रही है। छत्तीसगढ़ में पिछले तीन दिनों (नौ से 12 अप्रैल) में करीब 19 लोगों की मौत अस्पताल पहुंचने से पहले हो गई। इनमें ज्यादातर की उम्र 45 वर्ष से अधिक है।

prime article banner

नए लक्षण और टेस्ट में देरी से खतरनाक हुआ संक्रमण

डाक्टरों के अनुसार, अब वायरस के स्ट्रेन में संक्रमण की गति को बढ़ाने वाले म्यूटेशन हैं, यह शरीर के ए-2 रिसेप्टर को आसानी से पकड़ रहा है। छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की डायरेक्टर डा. प्रियंका शुक्ला ने विशेषज्ञ चिकित्सकों के हवाले से बताया है कि इस बार कोविड-19 के लक्षण अलग हैं। अधिकतर मरीजों में डायरिया, पेट दर्द व बुखार के लक्षण देखे जा रहे हैं। मरीज इन लक्षणों के बावजूद बहुत देर से टेस्ट करा रहे हैं। डा. शुक्ला ने लोगों से आग्रह किया है कि ऐसे किसी भी लक्षण पर तत्काल टेस्ट कराएं।

तुरंत टेस्ट कराने की सलाह

एम्स रायपुर के डायरेक्टर डा. नितिन एम नागरकर ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमितों में कई लक्षण नए हैं। छत्तीसगढ़ में कोरोना की दूसरी लहर में मरने वालों में आधे से अधिक को सांस की तकलीफ, ब्रेथलेसनेस (सांस फूलने) और रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस (श्वसन तंत्र) में परेशानी थी।

दूसरी लहर की चपेट में चार गुना अधिक बच्चे

कोरोना की दूसरी लहर में लापरवाही की वजह से बच्चे और युवा ज्यादा चपेट में आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार अकेले रायपुर में एक अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच 10 वर्ष तक की आयु वाले 825 कोरोना पीड़ित सामने आए, जबकि 11 से 20 वर्ष की आयु वर्ग के 1994 पीड़ित सामने आए हैं। यह पिछले वर्ष के मुकाबले चार गुना है। शिशु रोग विशेषज्ञ डा. रिमझिम श्रीवास्तव का कहना है कि संक्रमण का दूसरा फेज ज्यादा खतरनाक है। बच्चों में इसके लक्षण भी आसानी से समझ भी नहीं आ रहे।

दूसरी लहर में कोरोना के प्रमुख लक्षण

-हल्का बुखार, सूखी खांसी, थकान, आंखों का लाल होना, सिर दर्द, गंध नहीं आना, सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत

-उल्टी- दस्त, पेट में ऐंठन, त्वचा पर जलन, डायरिया, बहती हुई नाक और अपच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK