Move to Jagran APP

Corona Updates: कोरोना के 85 फीसद सक्रिय मामले और 87 फीसद मौतें आठ राज्यों में

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश भर में कोविड-19 के 85.5 प्रतिशत सक्रिय मामले और 87 फीसद मौतें महाराष्ट्र दिल्ली और तमिलनाडु समेत आठ राज्यों से हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 08:14 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 02:27 AM (IST)
Corona Updates:  कोरोना के 85 फीसद सक्रिय मामले और 87 फीसद मौतें आठ राज्यों में
Corona Updates: कोरोना के 85 फीसद सक्रिय मामले और 87 फीसद मौतें आठ राज्यों में

नई दिल्ली, एजेंसियां। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश भर में कोविड-19 के 85.5 प्रतिशत सक्रिय मामले और 87 फीसद मौतें महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु समेत आठ राज्यों से हैं। मंत्रालय ने शनिवार को कोविड-19 पर मंत्रिसमूह (जीओएम) को इन आंकड़ों के साथ ही देश में महामारी की स्थिति और उससे निपटने के लिए तैयार किए जा रहे स्वास्थ्य क्षेत्र के आधारभूत ढांचे के बारे में जानकारी दी। 

loksabha election banner

केंद्रीय स्वास्थ्य ने जीओएम को दी जानकारी

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'यह उल्लेख किया गया कि फिलहाल आठ राज्य- महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, तेलंगाना, गुजरात, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल- से कुल सक्रिय मरीजों का 85.5 प्रतिशत हिस्सा आ रहा है जबकि देश में महामारी से होने वाली 87 प्रतिशत मौत भी इन्हीं राज्यों में दर्ज की जा रही हैं।' देश में अब तक पांच लाख से ज्यादा संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं और 15 हजार से अधिक मरीजों की जान गई है।

स्वस्थ होने की दर 58 फीसद और मृत्युदर करीब तीन फीसद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जीओएम की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के बाद हर्षवर्धन ने बताया कि देश में मरीजों के स्वस्थ होने की बढ़कर 58 फीसद से ज्यादा हो गई है। जबकि, मृत्युदर तीन फीसद से भी कम है। अब तक तीन लाख से ज्यादा मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। जिन लोगों का इलाज चल रहा है उनकी स्थिति में भी तेजी से सुधार हो रहा है और उम्मीद है कि जल्द ही वो उन्हें भी अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। जीओएम की 17वीं बैठक के दौरान मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण के मामलों के दोगुना होने की दर 19 दिन हो गई है। लॉकडाउन से पहले तीन दिन में मामले दोगुना हो रहे थे। राज्यों की 

मदद के लिए 15 दल तैनात

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंत्रिसमूह को बताया कि जन स्वास्थ्य विशेषज्ञों, महामारी विशेषज्ञों और संयुक्त सचिव स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों वाले 15 केंद्रीय दलों को राज्यों की मदद के लिए तैनात किया गया है। केंद्र का एक अन्य दल फिलहाल गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना का दौरा कर वहां कोविड-19 प्रबंधन के लिए किए जा रहे प्रयासों को मजबूती दे रहा है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने जांच की रणनीति पर विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने सिरो सर्वे और विभिन्न जांचों के माध्यम से रोजाना की जाने वाली जांच की क्षमता बढ़ाने के बारे में भी जानकारी दी। भार्गव ने मंत्रिसमूह को बताया कि भारत में अब कोविड-19 की जांच के लिये 1,026 प्रयोगशालाएं हैं। इनमें 741 सरकारी और 285 निजी क्षेत्र से हैं। 

1,039 कोविड समर्पित अस्पताल

मंत्रालय ने कहा कि मंत्रिसमूह को बताया गया कि 27 जून तक के आंकड़ों के मुताबिक कोविड-संबंधी स्वास्थ्य आधारभूत ढांचों को बढ़ाया गया है और अब 1,039 समíपत कोविड अस्पताल हैं, जिनमें 1,76,275 पृथक बिस्तर, 22,940 आइसीयू बिस्तर और 77,268 ऑक्सीजन सुविधा वाले बिस्तर हैं। बयान के मुताबिक इसके अलावा 2,398 समíपत कोविड स्वास्थ्य केंद्र हैं जिनमें 1,39,483 पृथक बिस्तर, 11,539 आइसीयू बिस्तर और 51,321 ऑक्सीजन सुविधायुक्त बिस्तर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.