Move to Jagran APP

मध्यप्रदेश में डेढ़ फीसद रही कोरोना की संक्रमण दर, मिले 1,205 नए मरीज, 48 मरीजों की मौत

मध्यप्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर रविवार को डेढ़ फीसद रही। 75417 सैंपल की जांच में 1205 ही संक्रमित मिले। स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 5023 रही। प्रदेश में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 23390 है। 32 जिलों में एक भी मरीज की मौत नहीं हुई।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 10:31 PM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 10:31 PM (IST)
मध्यप्रदेश में डेढ़ फीसद रही कोरोना की संक्रमण दर, मिले 1,205 नए मरीज, 48 मरीजों की मौत
32 जिलों में एक भी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई।

भोपाल, राज्य ब्यूरो। मध्यप्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर रविवार को डेढ़ फीसद रही। 75,417 सैंपल की जांच में 1,205 ही संक्रमित मिले। स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 5,023 रही। प्रदेश में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 23,390 है। यह आंकड़े स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के हैं।

loksabha election banner

कोरोना से हुई 48 मरीजों की मौत

बुलेटिन के अनुसार प्रदेश के विभिन्न जिलों में 48 मरीजों की मौत रविवार को कोरोना से हुई, लेकिन 32 जिलों में एक भी मरीज की मौत नहीं हुई।

समर्थ परिवार ने मदद लेने से किया इन्कार

सरकारी मदद पाने के लिए लोग सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटते रहते हैं, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि किसी योजना में पात्र होने के बाद भी हितग्राही मदद लेने से इन्कार कर दे। कोरोना काल में किसी भी कारण से माता-पिता की मृत्यु के कारण अनाथ हुए बच्चों की मदद के लिए राज्य सरकार ने बाल सेवा योजना बनाई है, लेकिन मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में एक मात्र पात्र हितग्राही के परिवार ने इस योजना का लाभ लेने से इन्कार कर दिया। परिवार का कहना है कि हमें जरूरत नहीं है, बेहतर होगा कि किसी अन्य जरूरतमंद को इसका लाभ दिया जाए।

बाल सेवा योजना का लाभ लेने से किया इन्कार

बाल सेवा योजना का लाभ दिलाने के लिए सर्वे हुआ तो विदिशा शहर में रईस अहमद का एक मात्र परिवार पात्र पाया गया। कुछ दिनों पहले रईस के छोटे भाई हनीफ और उनकी पत्नी तस्लीम की मौत हो गई थी। इन दोनों के कुल छह बच्चे हैं, जिसमें से एक बेटी की शादी हो गई है और पांच नाबालिग हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ब्रजेश शिवहरे ने बताया कि मृतक हनीफ के बड़े भाई रईस और अनीस अहमद से योजना के तहत बच्चों को पेंशन देने के लिए दस्तावेज मांगे तो दोनों भाइयों ने योजना का लाभ लेने से इन्कार कर दिया। एसडीएम की मौजूदगी में हनीफ के दोनों भाइयों से आग्रह किया गया कि वे शासन से मिलने वाली मदद के लिए इन्कार न करें, लेकिन इस परिवार का कहना है कि भाई के बच्चे अनाथ नहीं हैं, वे दोनों भाई उनका पालन-पोषण करेंगे।

बच्चों की बदौलत ही सक्षम बने

आर्थिक रूप से मजबूत इस परिवार के अनीस अहमद कहते हैं कि पिता से यह संस्कार मिले हैं। हम बच्चों की बदौलत ही सक्षम बन पाए हैं। अनीस कहते हैं कि छोटा भाई हनीफ बचपन से ही दिव्यांग था। उसकी शादी भी दिव्यांग लड़की से ही हुई थी। दोनों की देखभाल परिवार ने की, उनके बच्चे भी हमारे हैं। सबका बेहतर ध्यान रखते आए हैं और आगे भी रखेंगे।

यह है बाल सेवा योजना

कोविड 19 बाल सेवा योजना में माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु होने पर अनाथ बच्चों को प्रति माह 21 वर्ष की उम्र तक पांच हजार रुपये महीना पेंशन, मुफ्त राशन और उच्च शिक्षा तक का खर्च सरकार द्वारा वहन करने का प्रविधान है। इस परिवार में पांच बच्चे पात्र पाए गए हैं। पांचों बच्चों को कुल 25 हजार रुपये महीना पेंशन मिलना है।

मैं खुद इस परिवार से बात करूंगा: कलेक्टर

जिले में बाल सेवा योजना के तहत हनीफ अहमद के पांच बच्चे पात्र पाए गए हैं। मृतक के दोनों भाई अभी योजना का लाभ लेने से इन्कार कर रहे हैं, लेकिन बच्चों के भविष्य को देखते हुए प्रशासन स्तर पर कोई निर्णय नहीं लिया है। एक बार मैं खुद इस परिवार से बात करूंगा- डॉ. पंकज जैन, कलेक्टर, विदिशा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.