Move to Jagran APP

भारत दुनिया के उन देशों में शामिल, जहां कोरोना महामारी के चलते सबसे कम मौतें हुईं: स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक करीब दो हफ्तों से प्रतिदिन मरने वालों का आंकड़ा भी हजार से नीचे बना हुआ है और सक्रिय मामलों में भी लगातार गिरावट आ रही है। मार्च के बाद कोरोना महामारी के चलते मृत्युदर सबसे कम हो गई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 09:26 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 09:26 PM (IST)
भारत दुनिया के उन देशों में शामिल, जहां कोरोना महामारी के चलते सबसे कम मौतें हुईं: स्वास्थ्य मंत्रालय
भारत में कोरोना महामारी की तस्वीर तेजी से बेहतर हो रही है।

जेएनएन, नई दिल्ली। भारत में कोरोना महामारी की तस्वीर तेजी से बेहतर हो रही है। नए मामलों में लगातार कमी आ रही है और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक करीब दो हफ्तों से प्रतिदिन मरने वालों का आंकड़ा भी हजार से नीचे बना हुआ है और सक्रिय मामलों में भी लगातार गिरावट आ रही है। मार्च के बाद कोरोना महामारी के चलते मृत्युदर सबसे कम हो गई है।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के चलते सबसे कम मौतें

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां कोरोना महामारी के चलते सबसे कम मौतें हो रही हैं। अपने यहां प्रति 10 लाख आबादी पर मौतों का आंकड़ा 81 है। जबकि, वैश्विक औसत 141.7 मौतों का है। ब्राजील में यह संख्या 716 और अमेरिका में 672 है। मंत्रालय के मुताबिक 22 मार्च के बाद देश में महामारी से मृत्युदर सबसे कम स्तर पर पहुंच गई है। 22 मार्च के बाद मृत्युदर सबसे कम 1.52 फीसद पर आ गई है। वहीं, मरीजों के उबरने की दर बढ़कर 87.56 प्रतिशत हो गई है।

कुल संक्रमित 73.70 लाख, इनमें से 64.53 लाख हुए ठीक

मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान 63,371 नए मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 73.70 लाख हो गई है, लेकिन अच्छी बात यह है कि इनमें से अब तक 64.53 लाख लोग पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं और सक्रिय मामलों की संख्या 8.04 लाख रह गई है, जो कुल मामलों का 10.92 फीसद है। इस दौरान 895 और मरीजों की मौत हुई है और कुल मृतकों की संख्या 1.12 लाख हो गई है। चार अक्टूबर से प्रतिदिन मरने वालों की संख्या भी हजार से नीचे बनी हुई है।

गुरुवार को 10.28 लाख टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए देशभर में गुरुवार को 10.28 लाख नमूनों का परीक्षण किया गया। इनको मिलाकर 15 अक्टूबर तक कुल 9.22 करोड़ नमूनों की जांच की जा चुकी है।

महाराष्ट्र में 11 हजार से अधिक नए केस

महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित महाराष्ट्र में भी हालात स्थिर नजर आने लगे हैं। नए मामलों में थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव हो रहा है। शुक्रवार को 11,447 नए केस मिले और कुल संक्रमितों की संख्या 15.76 लाख हो गई। राज्य में 306 और लोगों की मौत हुई है। इसी तरह केरल में 7,283 नए केस मिले हैं और 24 लोगों की मौत हुई है।

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में नए मामले पांच हजार से कम

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में नए मामले पांच हजार से कम बने हुए हैं। कर्नाटक में जरूर 7,542 नए मामले सामने आए हैं और 73 लोगों की जान गई है। इन राज्यों में कुल संक्रमितों की संख्या क्रमश: 3.23 लाख, 6.79 लाख, 7.75 लाख और 7.51 लाख हो गई है। देश के अन्य राज्यों में कुल मिलाकर नए मामलों में कमी आ रही है या लगभग स्थिरता बनी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.