Move to Jagran APP

Controversy On Mahatma Gandhi Play: महात्‍मा गांधी पर नाटक के मंचन से हुआ विवाद, जानें क्‍या है पूरा मामला

Controversy On Mahatma Gandhi Play मध्य प्रदेश के जबलपुर में महात्मा गांधी की जयंती पर एक निजी स्कूल में नाटक का मंचन विवादों में आ गया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 11:09 PM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 08:59 PM (IST)
Controversy On Mahatma Gandhi Play: महात्‍मा गांधी पर नाटक के मंचन से हुआ विवाद, जानें क्‍या है पूरा मामला
Controversy On Mahatma Gandhi Play: महात्‍मा गांधी पर नाटक के मंचन से हुआ विवाद, जानें क्‍या है पूरा मामला

जबलपुर, राज्‍य ब्‍यूरो। Controversy On  Mahatma Gandhi Play: मध्य प्रदेश के जबलपुर में महात्मा गांधी की जयंती पर एक निजी स्कूल में नाटक का मंचन विवादों में आ गया है। दरअसल, इसमें एक छात्र सफेद शर्ट-खाकी हाफ पैंट और टोपी पहनकर गांधी की वेशभूषा में खड़े छात्र को गोली मारने की मुद्रा में है।

loksabha election banner

फोटो वायरल होने के बाद बढ़ा विवाद  

जबलपुर के स्मॉल वंडर सीनियर सेकंडरी स्कूल में मंचित नाटक का फोटो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद विवाद बढ़ा है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पदाधिकारियों ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ शुक्रवार को लार्डगंज थाने में शिकायत दर्ज कराई है। उनका कहना है कि एक छात्र को आरएसएस की पोशाक पहनाकर गोडसे का मंचन कराया गया। यह सब संघ की छवि खराब करने के लिए किया गया।

संघ को आहत करने का उद्देश्य नहीं

स्कूल प्रबंधन का कहना है कि संघ को आहत करने का उद्देश्य नहीं था। यह नाटक नहीं, बल्कि स्कूल में झांकी बनाई गई थी। एक छात्र को खाकी ड्रेस में आने को कहा गया था, परंतु वह सफेद शर्ट और खाकी हाफ पैंट में पहुंच गया। छात्र जो यूनिफॉर्म पहनी थी, उसमें न डंडा था और न ही बेल्ट। इससे यह नहीं कहा जा सकता कि यह यूनिफॉर्म आरएसएस की है।

अनजाने में हुई गलती 

स्मॉल वंडर स्कूल की डायरेक्टर पूनम अग्रवाल का कहना है कि इस मामले को बड़ा मुद्दा बनाया जा रहा है। स्कूल प्रबंधन किसी संगठन को आहत नहीं करना चाहता है। एक शिकायत पर थाने में जवाब दे चुके हैं। एक शिक्षक क्षमा याचना पत्र लेकर जगह-जगह जाकर अनजाने में हुई गलती की माफी मांग रहे हैं।

गोडसे को आरएसएस से न जोड़ा जाए

महाकोशल प्रांत के प्रांत संघ चालक प्रशांत सिंह ने कहा कि इस तरह के आयोजन स्कूल में नहीं होने चाहिए। इतिहास को तोड़-मरोड़कर बच्चों को परोसा जा रहा है, जबकि कोर्ट भी कह चुका है कि नाथूराम गोडसे को आरएसएस से न जोड़ा जाए। बावजूद इसके स्कूल प्रबंधन ने ऐसे नाटक का मंचन किया।

लार्डगंज के थाना प्रभारी मधुर पटेरिया ने कहा कि मामले की शिकायत मिली है। यह पुलिस अहस्तक्षेप योग्य मामला है। जिस पर धारा 155 (शिकायतकर्ता को कोर्ट जाने की सलाह) की कार्रवाई की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.