Move to Jagran APP

गोवा: 17 विधायकों के साथ राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिले दिग्विजय सिंह

कांग्रेस के सभी 17 विधायकों ने वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के साथ पणजी में राजभवन पहुंचकर राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की। भाजपा ने सरकार बनाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

By Digpal SinghEdited By: Published: Tue, 14 Mar 2017 03:58 PM (IST)Updated: Tue, 14 Mar 2017 04:06 PM (IST)
गोवा: 17 विधायकों के साथ राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिले दिग्विजय सिंह
गोवा: 17 विधायकों के साथ राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मिले दिग्विजय सिंह

नई दिल्ली। गोवा विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा 17 सीटें हासिल करने के बावजूद कांग्रेस सरकार बनाने में पिछड़ती दिख रही थी। आखिरकार मंगलवार को कांग्रेस के सभी 17 विधायकों ने वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के साथ पणजी में राजभवन पहुंचकर राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात की।

loksabha election banner
इससे पहले कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिक दायर कर राज्यपाल के फैसले पर सवाल उठाए थे और कहा कि उनके पास बहुमत के लिए पूरे विधायक मौजूद हैं। इस याचिका में कहा गया था कि राज्‍य में सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद भी उन्‍हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित नहीं किया गया, जबकि भाजपा को सरकार बनाने के लिए कम नंबर होने के बाद भी आमंत्रित कर लिया गया।
कांग्रेस ने कहा कि वह आज ही अपना बहुमत साबित कर सकती है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस से कई असहज करने वाले सवाल पूछे और उनकी याचिका को खारिज कर दिया।
सुप्रीम कोर्ट ने गोवा में सरकार गठन को लेकर रास्‍ता पूरी तरह से साफ कर दिया। कोर्ट ने मनोहर पर्रीकर के नेतृत्‍व में बनने वाली भाजपा सरकार को 16 मार्च तक सदन में बहुमत साबित करने का आदेश दिया।
आदेश देने से पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस को कड़ी फटकार भी लगाई। कांग्रेस द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने साफतौर पर कहा, 'जो बातें आप यहां कह रहे हैं उन्‍हें गोवा में गवर्नर के समक्ष क्‍यों नहीं कहा'। कोर्ट ने यह भी जानना चाहा कि आखिर सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद भी कांग्रेस ने गवर्नर के समक्ष अपना दावा पेश क्‍यों नहीं किया।
भाजपा बहुमत साबित करने के प्रति आश्वस्त
उधर राज्य में सरकार बनाने जा रही भाजपा ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया है। पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर मंगलवार शाम मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे और उन्हें 16 मार्च को बहुमत साबित करना है। भारतीय जनता पार्टी को पूरा भरोसा है कि वह विधानसभा में बहुमत साबित कर लेगी।
गोवा भाजपा महासचिव सदानंद तनावड़े ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'हमारे पास सरकार बनाने के लिए जरूरी विधायकों की संख्या है। हमारे पास सहयोगी पार्टियों के समर्थन से 21 से ज्यादा विधायक हैं।' उन्होंने बताया कि गोवा फार्वर्ड पार्टी, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी व दो निर्दलीय भी पर्रीकर के नेतृत्व में बनने वाली भाजपा सरकार को समर्थन दे रहे हैं।
गोवा में सरकार बनाने के लिए भाजपा का तर्क
वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने फेसबुक वॉल पर सिलसिलेवार तरीके से समझाया है कि क्यों उनकी पार्टी गोवा में सरकार बनाने के मामले में सही है।
उन्होंने कहा, गोवा में किसी को भी सरकार बनाने के लिए समर्थन नहीं मिला। ऐसे में चुनाव बाद गठबंधन होंगे। भाजपा ने एक गठबंधन बना लिया और राज्यपाल को 40 में से 21 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा। उन्होंने राज्यपाल से समक्ष पेश होकर अपने समर्थन की चिट्ठी सौंपी। कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा तक पेश नहीं किया, उनके पास सिर्फ 17 विधायक हैं।
जेटली ने सरकार बनाने के लिए राज्यपाल द्वारा मनोहर पर्रीकर को निमंत्रण दिए जाने के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि पहले भी ऐसे मौके कई बार आ चुके हैं। इसके बाद उन्होंने सिलसिलेवार तरीके से उन मौकों के बारे में बताया...
साल 2002
नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा में 28 सीटें जीतीं, लेकिन राज्यपाल ने पीडीपी 15 और कांग्रेस 21 के गठबंधन को सरकार बनाने के लिए न्योता दिया।
साल 2005
झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 30 सीटें जीतीं। जबकि 17 सीटें जीतने वाले झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता शिबू सोरेन को अन्य पार्टियों का समर्थन हासिल था और उन्हें सरकार बनाने का न्योता मिला।
साल 2013
दिल्ली में 31 विधानसभा सीटें जीतकर भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, लेकिन 28 सीटों वाली आम आदमी पार्टी को कांग्रेस का समर्थन हासिल था और इस गठबंधन को सरकार बनाने का निमंत्रण मिला।
इसी तरह की घटनाएं 1952 में मद्रास, 1967 में राजस्थान, 1982 में हरियाणा में भी हो चुकी हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.