Move to Jagran APP

RSS के मुस्‍लिम राष्‍ट्रीय मंच की बीफ अपील पर कांग्रेस का हमला

आरएसएस के सहयोगी संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने मुस्‍लिम परिवारों से बीफ न खाने की अपील की है जिसपर कांग्रेस पार्टी ने आरएसएस को आड़े हाथों लिया।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 05 May 2017 11:43 AM (IST)Updated: Fri, 05 May 2017 12:08 PM (IST)
RSS के मुस्‍लिम राष्‍ट्रीय मंच की बीफ अपील पर कांग्रेस का हमला
RSS के मुस्‍लिम राष्‍ट्रीय मंच की बीफ अपील पर कांग्रेस का हमला

नई दिल्‍ली (एएनआई)। राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ (आरएसएस) के मुस्‍लिम राष्‍ट्रीय मंच (एमआरएम) की मुस्‍लिमों से बीफ से दूर रहने की अपील पर कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को  हमला बोला। आरएसएस पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता मल्‍लिकार्जुन खड्गे ने एएनआई को बताया कि एक ओर दक्षिणपंथी संगठन मुस्‍लिमों से गाय की रक्षा की अपील करता है और दूसरी ओर वे गायों को पीटते और हत्‍या कर देते हैं।

loksabha election banner

उन्‍होंने सवाल किया, ‘एमआरएम किस तरह मुस्‍लिमों को गौशाला खोलने को कहते हैं जबकि वे उनपर भी हमला करते हैं जिन मुस्‍लिमों के लिए गाय का दूध ही रोजी रोटी का जरिया है।' खड्गे ने आगेे कहा, ‘अलवर, झारखंड, जम्‍मू और कश्‍मीर में क्‍या हुआ देखिए। उनकी गलतियों पर परदा डालने के लिए अब वे गाय की रक्षा के लिए कुछ मुस्‍लिमों पर दबाव डाल रहे हैं। एक और कांग्रेस नेता पी एल पुनिया ने भी इस मामले में आरएसएस पर हमला किया।

पुनिया ने एएनआई से कहा, ‘मुस्‍लिम राष्‍ट्रीय मंच का सुझाव अच्‍छा है लेकिन उन्‍हें बताना चाहिए की बीफ कहां खाया जा रहा है और कहां गाय की हत्‍या की जा रही है। कुछ राज्‍यों को छोड़ भारत में गौहत्‍या पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह संबंधित राज्‍य सरकार की जिम्‍मेवारी है कि इस प्रतिबंध का सख्‍ती से पालन किया जाए।‘ उन्‍होंने आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार के शासनकाल में बीफ का आयात काफी बढ़ गया है लेकिन अब भी आरएसएस ने चुप्‍पी साध रखी है। पुनिया ने कहा, ‘आरएसएस को मोदी सरकार से पूछना चाहिए कि इनके तीन साल के कार्यकाल के दौरान बीफ आयात में कितना इजाफा हुआ।‘ एमआरएम नेता इंद्रेश कुमार ने गुरुवार को मुस्‍लिमों से गौशाला खोल गायों की रक्षा और बीफ खाना बंद करने की अपील की।

बता दें कि आरएसएस का सहयोगी संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच 5 और 6 मई को रुड़की के नजदीक पीरन कलियार में एक कार्यक्रम आयोजित करेगा। इस कार्यक्रम में मुस्लिम परिवारों को गाय के फायदे बताकर उसे गोद लेने की अपील की जाएगी। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच मुसलमानों से मदरसों में ‘भारतीय तहजीब’ को सिखाए जाने की भी अपील करेगा।

पिछले कुछ सालों में बीफ या गाय की तस्करी को लेकर विभिन्न प्रदेशों में कई हिंसक घटनाएं हो चुकी हैं। यूपी के नोयडा में मोहम्मद अखलाक नामक व्यक्ति को बीफ रखने के संदेह में भीड़ ने पीटपीट कर मार डालने की घटना अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में रही थी। अभी हाल ही में राजस्थान में पहलू खान नामक एक व्यक्ति को गाय तस्कीर के संदेह में कुछ लोगों ने इतना मारा कि उनकी अस्पताल में मौत हो गयी।

 यह भी पढ़ें: गोमांस पाबंदी पर मुस्लिमों का समर्थन जुटा रहा संघ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.