Move to Jagran APP

Government Jobs: 10 लाख सरकारी नौकरियों का पूरा रोडमैप, रेलवे, डिफेंस, डाक सहित इन विभागों में होंगी सबसे ज्यादा भर्तियां

Government Jobs पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी सभी सरकारी विभागों और मंत्रालय के मानव संसाधनों की समीक्षा की है और निर्देश दिया है कि सरकार अगले डेढ़ साल में 10 लाख पदों पर मिशन मोड में लोगों की भर्ती करेगी। आइए जानते हैं किस विभाग में कितने पद रिक्त हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 15 Jun 2022 11:49 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jun 2022 02:33 PM (IST)
Government Jobs: 10 लाख सरकारी नौकरियों का पूरा रोडमैप, रेलवे, डिफेंस, डाक सहित इन विभागों में होंगी सबसे ज्यादा भर्तियां
पीएम मोदी ने 10 लाख सरकारी नौकरी का एलान किया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। सरकार द्वारा इस वर्ष मार्च में संसद में उपलब्ध कराए गए आंकड़े के अनुसार देश में केंद्रीय मंत्रालयों व विभागों में अधिकारी और कर्मचारी श्रेणियों में लगभग 9 लाख पद खाली है। सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि देश में सर्वाधिक पद पांच विभागों रेलवे, रक्षा (सिविल), डाक, गृह औऱ राजस्व विभाग में रिक्त है। स्वाभाविक रूप से आने वाले समय में सरकार द्वारा सर्वाधिक भर्तियां भी इन्ही विभागों में की जाएंगी।

loksabha election banner

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी डिपार्टमेंट और मंत्रालय के ह्यूमन रिसोर्स की समीक्षा की है और निर्देश दिया है कि सरकार अगले डेढ़ साल में 10 लाख पदों पर मिशन मोड में लोगों की भर्ती करेगी। इस घोषणा के बाद गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमने वैकेंसी भरने के लिए काम शुरू कर दिया है। धीरे-धीरे कई अन्य मंत्रियों और विभागों ने ट्वीट किए। फिलहाल सरकार की तरफ से कोई डीटेल्ड रोडमैप जारी नहीं किया गया है, लेकिन अलग-अलग विभागों के खाली पदों के एनालिसिस से कई बातें साफ हो जाती हैं।

सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा खाली पद डिफेंस, रेलवे, होम अफेयर्स, डाक और रेवेन्यू डिपार्टमेंट में हैं। यानी अगले डेढ़ सालों में सबसे ज्यादा भर्ती भी इन्हीं विभागों में होगी। अब इन खाली पदों का ग्रुप वाइज बंटवारा भी जान लेते हैं।

बता दें कि अलग-अलग विभागों के खाली पदों में उछाल एक दिन में नहीं आया है। 2014-15 के बाद से सरकारी विभाग में खाली पदों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इस दौरान सिर्फ 2019-20 में खाली पदों की संख्या में कमी आई।

अगले 18 महीनों में 10 लाख पदों को भरे जाने का मतलब है कि मोदी सरकार के पास 2024 के आगामी लोकसभा चुनाव में बेरोजगारी के मुद्दे पर विपक्ष की हर आलोचना की काट के लिए एक ठोस जवाब रहेगा। लोकसभा का अगला चुनाव वर्ष 2024 के अप्रैल-मई महीने में होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.