Move to Jagran APP

Complete Lockdown In India: क्या देश में 3 मई से 20 मई तक फिर लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन, जानें वायरल हो रहे इन दावों की सच्चाई

Complete Lockdown In India देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच इंटरनेट मीडिया पर देश में 3 मई से 20 मई तक लॉकडाउन लगाए जाने के दावे किए जा रहे हैं। इसको लेकर कई मैसेज वायरल हो रहे हैं। आइए जानते हैं इन दावों के पीछे की सच्चाई

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 09:10 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 01:57 PM (IST)
Complete Lockdown In India: क्या देश में 3 मई से 20 मई तक फिर लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन, जानें वायरल हो रहे इन दावों की सच्चाई
दावा: देश में 3 मई से 20 मई तक लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश भयंकर संकट में घिरा हुआ है। देश में कोरोना वायरस के हर रोज रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आ रहे हैं।  ऐसे समय में एक बार फिर से देश में संपूर्ण लॉकडाउन (Complete lockdown in India) की चर्चा तेज हो गई है। इंटरनेट मीडिया पर इसको लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। इंटरनेट  मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्मों में देश में तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर फिर से संपूर्ण लॉकडाउन लगने की चर्चा जोर पकड़ने लगी है। इसको लेकर कई संदेश इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इसमें देश में 3 मई से 20 मई के बीच संपूर्ण लॉकडाउन को लेकर कई तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। आइए जानते हैं इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे इन दावों के पीछे की सच्चाई...

loksabha election banner

देश में 3 से 20 मई के बीच संपूर्ण लॉकडाउन का दावा !

इंटरनेट मीडिया पर एक न्यूज ग्राफिक वायरल हो रही है, जिसमें पीएम मोदी की फोटो के साथ सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि लॉकडाउन की नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इसमें 3 मई से 20 मई के तक संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि देश के सभी राज्यों ने संपूर्ण लॉकडाउन को लेकर सहमति जताई है। 3 मई से 20 मई तक पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। 

विश्वास न्यूज ने किया फैक्ट चेक

दैनिक जागरण की फैक्ट चेक वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की है। इसमें पता चला कि यह पोस्‍ट पूरी तरह से फर्जी है। वायरल न्‍यूज ग्राफिक फेक है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल न्‍यूज ग्राफिक की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहने टीवी9 के एडिटर से संपर्क किया। उनके साथ हमने वायरल पोस्‍ट शेयर की। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि यह पूरी तरह फेक है। इसे कई जगह से एडिट कर करके बनाया गया है। चैनल ने ऐसी कोई भी खबर ऑन एयर प्रसारित नहीं की है।

केंद्र सरकार के लिए तथ्यों की जांच करने वाली पीआईबी फैक्ट चेक टीम(PIBFactCheck) ने भी इसका संज्ञान लिया।  पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने इसकी पूरी पड़ताल अपने ट्वीटर हैंडल पर इन दावों के पीछे की सच्चाई शेयर की है। 

पीएम मोदी ने लॉकडाउन को लेकर क्या कहा है ?

20 अप्रैल को देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने इस बात की ओर साफ इशारा कर दिया कि सरकार कहीं से लॉकडाउन नहीं लगाना चाहती है। पीएम मोदी ने कहा था कि वर्तमान स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है। उन्होंने कहा था कि मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वो लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें। लॉकडाउन से बचने की भरपूर कोशिश करनी है।

लॉकडाउन न लगाएं, प्रतिबंधात्मक उपाय करें

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि कोरोना का संक्रमण कम करने के लिए वे पूरे राज्य में लाकडाउन न लगाएं। इसके बदले जिलों में और जहां पर दूसरी लहर का असर ज्यादा है, वहां प्रतिबंधात्मक उपाय करें।

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने बताया- कैसे देश में पाया जा सकता है कोरोना संक्रमण पर काबू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.