Move to Jagran APP

पंजाब के मुकाबले हरियाणा में बेधड़क जल रही पराली, दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की संभावना

पराली जलाने की अब तक घटनाओं में हरियाणा में सबसे सबसे ज्यादा 923 घटनाएं रिपोर्ट हुई है, जबकि पंजाब में 699 घटनाएं हुई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 08:25 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 08:25 PM (IST)
पंजाब के मुकाबले हरियाणा में बेधड़क जल रही पराली, दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की संभावना
पंजाब के मुकाबले हरियाणा में बेधड़क जल रही पराली, दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की संभावना

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पराली जलाने की घटनाओं का सबसे ज्यादा शोर भले ही पंजाब को लेकर है, लेकिन पराली जलाने की घटनाओं में अभी तक हरियाणा ने पंजाब को पीछे छोड़ा हुआ है।

loksabha election banner

रिपोर्ट के मुताबिक पराली जलाने की अब तक घटनाओं में हरियाणा में सबसे सबसे ज्यादा 923 घटनाएं रिपोर्ट हुई है, जबकि पंजाब में 699 घटनाएं हुई है। यह स्थिति तब है, जब हरियाणा ने पिछले साल के मुकाबले पराली जलाने की घटनाओं में करीब 90 फीसद तक कमी लाने का दावा किया था।

pollution in delhi

हरियाणा में पराली जलाने की बढ़ी घटनाएं इसलिए भी चिंताजनक है, क्योंकि यह दिल्ली-एनसीआर के सबसे करीब है। ऐसे में आने वाले दिनों में दिल्ली में प्रदूषण के स्तर के बढ़ने की संभावना है। वैसे भी अगले दो हफ्ते हरियाणा और पंजाब के लिए काफी कम अहम है, क्योंकि इन्हीं दो हफ्तों में पराली जलाने की सबसे ज्यादा घटनाएं होने की उम्मीद है। जो कि दोनों ही राज्यों के दावों के असली इम्तिहान का समय होगा।

हालांकि पराली जलाने की आ रही रिपोर्ट ने दोनों ही राज्यों के दावों की काफी हद तक पोल खोल दी है। पर्यावरण मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक 14 अक्टूबर तक की स्थिति में इस साल पंजाब में जहां पराली जलाने की 699 घटनाएं हो चुकी है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 75 फीसद कम है। जबकि हरियाणा में अब तक इस बार 923 घटनाएं रिपोर्ट हुई है।

Pollution in delhi

यह भी पिछले साल के मुकाबले करीब 40 फीसद कम है, लेकिन दोनों राज्यों ने जिन तरीके कमी को लेकर दावा किया था, उसके मुकाबले काफी पीछे है। खासकर हरियाणा की स्थिति सबसे ज्यादा चिंताजनक है, क्योंकि पर्यावरण मंत्रालय को भी हरियाणा से काफी उम्मीद थी, लेकिन हाल ही में आयी रिपोर्ट में उनकी आशाओं पर पानी फेर दिया है।

वैसे ही केंद्र सरकार ने पराली जलाने की घटनाओं में रोकथाम को लेकर सबसे ज्यादा हरियाणा में ही झोंकी थी। हरियाणा की तैयारियों को देखते हुए उसे उम्मीद थी, कि वहां जरूर इस बार स्थिति बदली दिखेगी।

इसी बीच मानसून विभाग ने संकेत दिया है कि अगले कुछ दिनों में हवाओं का रूख बदलेगा। जिसका असर दिल्ली पर दिख सकता है, क्योंकि इसके चलते पराली का धुंआ दिल्ली पर छा सकता है। वैसे भी पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण का स्तर पर काफी बढ़ा हुआ है। जिसके चलते इसकी रोकथाम में जुटी सभी एजेंसियां चिंतित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.