Move to Jagran APP

खुशखबरी, केंद्रीय मंत्रालयों से जल्द अा रही 2 लाख से अधिक नौकरियां

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग से जारी परिपत्र में सभी मंत्रालयों को सरकारी रिक्तियों का अनिवार्य रूप से देशव्यापी प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 14 Jun 2016 07:05 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jun 2016 06:28 AM (IST)
खुशखबरी, केंद्रीय मंत्रालयों से जल्द अा रही 2 लाख से अधिक नौकरियां

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र ने अपने अधीनस्थ सभी मंत्रालयों को सरकारी रिक्तियों का अनिवार्य रूप से देशव्यापी प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया है। उसने इन रिक्तियों के बारे में 'रोजगार समाचार' और 'इंप्लायमेंट न्यूज' में विज्ञापन देने के अलावा स्थानीय रोजगार केंद्रों के जरिये भी प्रचार-प्रसार कराने के लिए कहा है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की ओर से जारी परिपत्र में सभी मंत्रालयों को इस आशय का निर्देश दिया गया है।

prime article banner

अगले वर्ष तक विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों में दो लाख से अधिक पदों के सृजित होने की संभावना के मद्देनजर सरकार ने यह कदम उठाया है। अपने ताजा निर्देश में डीओपीटी ने कहा है कि संघ लोक सेवा आयोग और कर्मचारी चयन आयोग से संबंधित मामलों को छोड़कर सभी खाली पदों को नियमित रूप से भरा जाए। इनके बारे में केंद्रीय और स्थानीय रोजगार केंद्रों को समय-समय पर अधिसूचित किया जाना भी सुनिश्चित हो। साथ ही रिक्तियों के बारे में देशव्यापी प्रचार होना चाहिए।

पढ़ेंःRSS और जमात के कैडर को मिल सकती है केंद्रीय नौकरियों की मंजूरी

कार्मिक विभाग के अनुसार खाली सरकारी पदों के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर भी विज्ञापन दिया जाना चाहिए। 2016-17 के बजट अनुमानों में सरकार ने 33.05 लाख के अपने मौजूदा कार्यबल में 2.18 लाख की बढ़ोतरी करने का लक्ष्य रखा है। यानी अगले साल तक देश में दो लाख से अधिक नौकरियां सृजित होने जा रही हैं।

पढ़ेंः टाटा स्टील की अनोखी पहल, अपनी जगह बच्चों की लगवाअो नौकरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.