Move to Jagran APP

सीआइएससीइ ने संशोधित की कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की तारीख, जानें नया टाइमटेबल

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट इक्जामिनेशंस (Council for the Indian School Certificate Examinations CICSE) ने कक्षा 10 और 12 की परीक्षा तिथियों में बदलाव किया है। सीआइएससीई के संशोधित टाइमटेबल को जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 12:14 AM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 12:49 AM (IST)
सीआइएससीइ ने संशोधित की कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की तारीख, जानें नया टाइमटेबल
सीआइएससीई ने कक्षा 10 और 12 की परीक्षा तिथियों में बदलाव किया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट इक्जामिनेशंस (Council for the Indian School Certificate Examinations, CICSE) ने सोमवार को कक्षा 10 और 12 की परीक्षा तिथियों में बदलाव किया है। अधिकारियों ने बताया कि आइसीएसइ (ICSE, class 10) के संशोधित टाइमटेबल के मुताबिक 10वीं की 13 और 15 मई को कोई परीक्षा नहीं होगी। यही नहीं 10वीं अर्थशास्त्र की परीक्षा पहले 13 मई को प्रस्तावित थी जो अब चार मई को होगी। आर्ट पेपर 2 (नेचर ड्राइंग/पेंटिंग) परीक्षा पहले 15 मई को प्रस्तावित थी जो अब 22 मई को होगी। 

loksabha election banner

आइसीएसइ (ICSE, class 10) के संशोधित टाइमटेबल के अनुसार आर्ट पेपर-3 (ओरिजनल कंपोजिशन) और आर्ट पेपर 4 (अप्लायड आर्ट) की परीक्षाएं क्रमश: 29 मई और पांच जून को होंगी। वहीं आइएससी (ISC, Class XII) के संशोधित टाइमटेबल के मुताबिक 12 वीं की 13 मई, 15 मई तथा 12 जून को कोई परीक्षा नहीं होगी। इनकी तारीख में बदलाव किया गया है। सामान्यतौर पर हर वर्ष फरवरी से मार्च के बीच परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसमें विलंब हुआ। 

इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) जो कक्षा 10वीं की परीक्षा है 5 मई से 7 जून तक आयोजित की जाएगी। सीआइसीएसइ (The Council for the Indian School Certificate Examinations, CICSE) के मुख्य कार्यकारी एवं सचिव गैरी अराथून ने बताया कि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (ISC) जो कक्षा 12वीं की परीक्षा है 8 अप्रैल से 16 जून तक आयोजित की जाएगी। यही नहीं जुलाई तक स्कूलों के प्रमुखों को संयोजकों के माध्यम से परीक्षा परिणाम जारी किए जाएंगे।

गैरी अराथून के मुताबिक इस बार परिणाम नई दिल्ली में काउंसिल के कार्यालय से उपलब्ध नहीं होंगे उन्‍होंने (Gerry Arathoon) यह भी बताया कि उम्मीदवारों, अभिभावकों या संरक्षकों से किसी पूछताछ को स्वीकार नहीं किया जाएगा। आम तौर पर हर साल फरवरी से मार्च के बीच आयोजित होने वाली परीक्षाओं में कोरोना महामारी के कारण विलंब हुआ है। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (Central Board of Secondary Education, CBSE) भी अपनी परीक्षाएं इसी दौरान आयोजित करता है जो अब मई-जून में होंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.