Move to Jagran APP

Christmas Eve: फिनलैंड में सांता के घर पहुंचे लोग, Photo-Video में देखें दुनियाभर की तैयारियां

Christmas Evening 2019 क्रिसमस से ठीक पहले दुनिया भर में जगह-जगह भव्य आयोजन किए जा रहे हैं। देखें- दुनिया भर में क्रिसमस तैयारी की खूबसूरत तस्वीरें और वीडियो।

By Amit SinghEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 03:44 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 09:38 AM (IST)
Christmas Eve: फिनलैंड में सांता के घर पहुंचे लोग, Photo-Video में देखें दुनियाभर की तैयारियां
Christmas Eve: फिनलैंड में सांता के घर पहुंचे लोग, Photo-Video में देखें दुनियाभर की तैयारियां

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। आज रात घड़ी में 12 बजते ही देश-दुनिया में क्रिसमस की धूम शुरू हो जाएगी। बुधवार को दुनिया भर में क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाएगा। क्रिसमस, भारत समेत पूरी दुनिया के लिए बड़ा त्यौहार है, लिहाजा विश्वभर में इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। Photos और Videos के जरिए देखिये, दुनिया भर कैसी चल रही हैं क्रिसमस की तैयारियां।

loksabha election banner

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार क्रिसमस से ठीक पहले फिनलैंड के रोविनेमि स्थित फिनिश शहर में दुनिया भर से लोग सांत क्लाज के आधिकारिक निवास पर एकत्र हुए। माना जाता है कि क्रिसमस से ठीक पहले सांता क्लॉज यहीं अपने घर से खाली स्लेज (sleigh - बर्फ पर चलने वाली बिना पहियों की गाड़ी, जिसे रेंडियर खींचते हैं) लेकर उसमें गिफ्ट भरने के लिए उत्तरी ध्रुव (North Pole) की तरफ रवाना हुए थे।

दुनिया भर से यहां आने वाले लोगों ने सांता क्लॉज को उनके घर से स्लेज में रवाना किया। नीचे वीडियो में देंखे, इस दौरान लोग कितने उत्साहित नजर आ रहे हैं। घर से रवाना होने से पहले सांता ने भी लोगों को संदेश दिया।

न्यूज एजेंसी रॉयरटर्स के मुताबिक येरूशलम (Christmas in Jerusalem) में क्रिसमस के मौके पर सांता क्लॉज ऊंट पर सवार होकर आया। उसे देख लोगों का उत्साह चरम पर पहुंच गया। लोग खुशी से झूमने लगे। सांता ने यहां लोगों को गिफ्ट में क्रिसमस ट्री दिया। सांता को अपने बीच पाकर लोगों के चेहरे खिल गए। यहां सांता ने लोगों के साथ खूब फोटो भी खिंचवाई।

यूएस में भी जोर-शोर से क्रिसमस की तैयारी चल रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी व यूएस की प्रथम महिला (First Lady) मेलेनिया ट्रंप (Melania Trump) बच्चों के साथ क्रिसमस के ग्रिटिंग कार्ड्स बनाने में मशगूल हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मेलेनिया ट्रंप का ये कार्यक्रम एक मिलिट्री बेस पर आयोजित किया गया था। यहां मेलेनिया ट्रंप ने अपने अभियान 'बी बेस्ट' (Be Best) के तहत बच्चों को क्रिसमस के उपहार बांटे। साथ ही उन्होंने बेस पर मौजूद लोगों से मुलाकात कर उन्हें भी क्रिसमस की बधाईयां दीं।

चीन के उत्तरी छोर पर स्थित मोहे (Mohe) शहर में भी चाइना के सांता क्लॉज का एक गांव है। यहां सांता एक बड़े से शानदार और बेहद खूबसूरत घर में रहते हैं। चाइनीज न्यूज एजेंसी शिनहुआ (Xinhua) द्वारा जारी एक वीडियो में यहां के सांता का साक्षात्कार लिया गया है। बर्फ से लदे सांता क्लॉज के इस घर में प्रत्येक वर्ष सर्दियों के सीजन में फिनलैंड स्थित सांता क्लॉज अकादमी (Santa Clause Academy in Finland) से सांता को रहने के लिए भेजा जाता है। साक्षात्कार में सांता ने बताया कि यहां रहने के दौरान उनका ज्यादातर वक्त पर्यटकों से बातचीत करने और उनके साथ फोटो खिंचाने में बीतता है। खाली वक्त में वह बच्चों द्वारा भेजे गए पत्रों का जवाब उन्हें लिखकर भेजते हैं। सांता क्लॉज का ये गांव अक्टूबर से मार्च महीने तक खुलता है। पिछले वर्ष इस दौरान यहां एक लाख साठ हजार (1,60,000) से ज्यादा पर्यटक सांता से मिलने पहुंचे थे। ऊपर वीडियों में सांता के इस खूबसूरत घर को दिखाया गया है।

यूएस के उत्तरी-पूर्व छोर पर मौजूद राज्य मैने (Maine) अपनी खूबसूरत प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनिया भर में मशहूर है। इसके अलावा ये स्थान सांता क्लॉज के झुंड में स्कीइंग करने के लिए मशहूर है। क्रिसमस से ठीक पहले यहां 200 से ज्यादा लड़के-लड़कियां सांता क्लॉज के परिधानों में पहुंचे। इन्हें रोप वे के जरिए बर्फ से लदे एक ऊंचे पहाड़ पर पहुंचाया गया। वहां से सांता का ये झुंड स्कीइंग करता हुआ नीचे आया।

न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार मंगलवार को दुनियाभर के श्रद्धालु क्रिसमस का त्यौहार मनाने के लिए बाइबिल शहर बेथलेहम पहुंच चुके हैं। ये शहर प्रभु यीशु के जन्मस्थान के तौर पर माना जाता है।

इस वजह से बेथलेहम शहर की खास मान्यता है। प्रत्येक वर्ष क्रिसमस के मौके पर लाखों की संख्या में पर्यटक इस पवित्र शहर में पहुंचते हैं।

जब दुनिया भर में क्रिसमस को लेकर धूम है और जगह-जगह लोगों का जमावड़ा लग रहा है तो सुरक्षा एजेंसियों के लिए ये एक बड़ी चुनौती होता है। यही वजह है कि लोग सार्वजनिक स्थानों पर पूरे परिवार के साथ क्रिसमस मनाते हैं। वहीं यूएस मिलिट्री को इस दौरान देश की सुरक्षा के लिए और ज्यादा चौकसी बरतनी पड़ती है। फोटो में दिख रहा है कि यूएस मिलिट्री अपने सर्विलांस सेल में क्रिसमस की तैयारियों के साथ उत्तर कोरिया से आने वाले संदिग्ध सांता क्लॉज और उपहारों पर नजर रख रही है। उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच का तनाव किसी से छिपा नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.