Move to Jagran APP

Quad Meeting: क्वाड बैठक में पीएम मोदी के नए आस्ट्रेलियाई पीएम से मिलने की उम्मीद, जानिए किन मुद्दों पर हो सकती है बातचीत

Quad Meeting विदेश मंत्रालय की विशेष ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि आज आस्ट्रेलिया में चुनाव हो रहे हैं। अगले आस्ट्रेलियाई पीएम के क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 05:33 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 06:27 PM (IST)
Quad Meeting: क्वाड बैठक में पीएम मोदी के नए आस्ट्रेलियाई पीएम से मिलने की उम्मीद, जानिए किन मुद्दों पर हो सकती है बातचीत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की फाइल फोटो ।

नई दिल्ली, एएनआइ। 24 मई को जापान की राजधानी टोक्यो में  क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेंगे। इस दौरान पीएम मोदी अपने नए आस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। विदेश मंत्रालय की विशेष ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि आज आस्ट्रेलिया में वोटो की गिनती हो रही है। इसलिए अगले आस्ट्रेलियाई पीएम के क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है। उम्मीद है कि पीएम मोदी टोक्यो में नए आस्ट्रेलियाई नेता से मुलाकात करेंगे।

loksabha election banner

माना जा रहा है कि आस्ट्रेलिया में सत्ताधारी प्रधानमंत्री स्काट मारिसन का कजरवेटिव गठबंधन सरकार बनाने में नाकाम रह सकता है। आम चुनाव में लेबर पार्टी स्काट मारिसन को हराते हुए दिख रही है।

विदेश सचिव ने कहा कि अपनी (भारत-आस्ट्रेलिया) बातचीत में दोनों नेता भारत- आस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। पिछली द्विपक्षीय बैठक वस्तुतः इस साल मार्च में हुई थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के साथ पीएम मोदी की होगी बैठक

जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी 23-24 मई को आधिकारिक यात्रा पर जापान जाएंगे। वह शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

पीएम मोदी 24 मई को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। विदेश सचिव ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध बहुआयामी हैं, गति, गहराई और विविधतापूर्ण है।

जापान के पीएम के साथ भी पीएम मोदी करेंगे बैठक

साथ ही विदेश सचिव ने कहा कि पीएम मोदी जापान की पीएम किशिदा से मुलाकात करेंगे। भारत-जापान विशेष, रणनीतिक और वैश्विक संबंधों ने बहुत गति देखी है। टोक्यो में दोनों प्रधानमंत्री व्यापार और निवेश, स्वच्छ ऊर्जा और पूर्वोत्तर में सहयोग सहित द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग को गहरा करने पर अपनी चर्चा जारी रखेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पीएम मोदी जापान में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे और जापानी बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करेंगे।

जापानी प्रधानमंत्री की भारत यात्रा को याद करते हुए विदेश सचिव ने कहा कि भारत और जापान ने सार्वजनिक और निजी निवेश में जापानी येन 5 ट्रिलियन (40-42 बिलियन डालर) के लक्ष्य सहित पर्याप्त परिणाम देखे हैं।

विदेश सचिव ने कहा कि किशिदा की हाल की भारत यात्रा में सार्वजनिक और निजी निवेश में जापानी येन 5 ट्रिलियन (40-42 बिलियन डालर) का लक्ष्य, और पांच वर्षों में वित्तपोषण, और कई अन्य प्रमुख परिणाम दस्तावेजों को अपनाना शामिल है। साथ ही इसमें एक औद्योगिक प्रतिस्पर्धात्मक साझेदारी रोडमैप, स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी, पूर्वोत्तर के लिए सतत विकास पहल और अंत में सतत शहरी विकास, साइबर सुरक्षा आदि पर समझौता भी शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.