Move to Jagran APP

डोकलाम के बाद अब चीन को अरुणाचल में आपत्ति, सेना ने भी दिया जवाब

रणनीतिक रूप से काफी संवेदनशील अरुणाचल के आसफिला इलाके में बीते महीने भारतीय जवानों की पेट्रोलिंग पर चीनी सेना ने आपत्ति जताई थी।

By Manish NegiEdited By: Published: Sun, 08 Apr 2018 06:11 PM (IST)Updated: Sun, 08 Apr 2018 09:40 PM (IST)
डोकलाम के बाद अब चीन को अरुणाचल में आपत्ति, सेना ने भी दिया जवाब
डोकलाम के बाद अब चीन को अरुणाचल में आपत्ति, सेना ने भी दिया जवाब

किबिथू, प्रेट्र। डोकलाम के बाद अब अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के बीच विवाद की स्थिति बन सकती है। रणनीतिक रूप से बेहद संवेदनशील अरुणाचल प्रदेश के आसफिला क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को चीन ने अतिक्रमण करार दिया है और इस पर आपत्ति जताई है। हालांकि, भारतीय सेना ने चीन की इन आपत्तियों को खारिज कर दिया है।

loksabha election banner

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, बीते 15 मार्च को 'बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग' के दौरान चीनी पक्ष की ओर से यह बात उठाई गई थी, जिसे भारतीय सेना ने खारिज कर दिया। भारतीय सेना ने कहा कि यह इलाका अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबानसिरी जिले में है और भारतीय सैनिक अक्सर यहां पेट्रोलिंग करते रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि आसफिला में पट्रोलिंग का चीन की ओर से विरोध किया जाना आश्चर्यजनक है। उन्होंने कहा कि उलटे चीनी सैनिक इस इलाके में अकसर घुसपैठ करते रहते हैं, और भारतीय सेना ने इसे गंभीरता से लिया है।

उल्लेखनीय है कि अरुणाचल में वास्तविक सीमा रेखा को लेकर चीन और भारत के अलग-अलग दावे हैं। यहां तक कि अरुणाचल के तवांग इलाके के बड़े हिस्से पर चीन अपना दावा जताता रहा है। बैठक के दौरान चीनी सेना के प्रतिनिधिमंडल ने आसफिला में भारतीय सैनिकों की सघन पेट्रोलिंग का विरोध करते हुए कहा कि इससे दोनों पक्षों के बीच तनाव में इजाफा हो सकता है। सूत्रों ने कहा कि चीनी सेना ने विशेष तौर पर आसफिला सेक्टर में 21, 22 और 23 दिसंबर को हुई पेट्रोलिंग को लेकर आपत्ति जताई। इसके बाद चीन और भारत के सैनिकों ने तनाव की स्थिति से निपटने के लिए मीटिंग बुलाई। चीन और भारत के बीच पांच बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग पॉइंट हैं- अरुणाचल प्रदेश में बम ला और किबिथू, लद्दाख में दौलत बेग ओल्डी और चुशुल और सिक्किम में नाथु ला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.