Move to Jagran APP

बच्चे चुका रहे अफगान में खूनी संघर्ष की कीमत

मृत बच्चों की संख्या पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 17 फीसद ज्यादा है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 08:02 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 08:02 PM (IST)
बच्चे चुका रहे अफगान में खूनी संघर्ष की कीमत
बच्चे चुका रहे अफगान में खूनी संघर्ष की कीमत

काबुल, एएफपी : अफगानिस्तान में चल रहे खूनी संघर्ष की कीमत बच्चों को जान देकर चुकानी पड़ रही है। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 के पहले तीन महीने में मारे गए आम लोगों में एक तिहाई छोटे बच्चे हैं।

loksabha election banner

चालू साल के जनवरी से मार्च के बीच 715 आम नागरिकों की मौत हुई और 1,466 लोग घायल हुए। मरने वालों में 210 बच्चे थे, जबकि घायल बच्चों की संख्या 525 रही। मृत बच्चों की संख्या पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 17 फीसद ज्यादा है। हालांकि मृतकों और घायलों की कुल संख्या में पिछले साल के मुकाबले चार फीसद की गिरावट आई है। रिपोर्ट कहती है कि इस साल मरने वालों में 88 महिलाएं थीं, जो पिछले साल की इसी अवधि से 54 फीसद अधिक है।

अफगानिस्तान में हवाई हमले बढ़ने से खतरा ज्यादा बढ़ गया है। अफगान सेना भी हवाई हमले कर रही है। बीते तीन महीने में हवाई हमले के कारण कुल 148 मौतें हुई हैं। पिछले साल इसी अवधि में हवाई हमले में 29 लोग मारे गए थे। अशांत क्षेत्रों से पिछले साल रिकॉर्ड छह लाख लोगों ने आसपास के इलाकों में पलायन किया।

अफगान समस्या पर क्षेत्रीय नजरिया अपनाएगा अमेरिका

ह्वाइट हाउस का कहना है कि अफगान-पाक मुद्दे पर अमेरिका एक क्षेत्रीय रुख अपनाने के लिए संकल्पबद्ध है। ट्रंप प्रशासन का मानना है कि इस समस्या के प्रति पिछले प्रशासन का रुख संतोषजनक नहीं रहा। ह्वाइट हाउस अफगान-पाक नीति की समीक्षा कर रहा है। ब्रसेल्स में होने जा रहे नाटो सम्मेलन से पहले यह समीक्षा पूरी होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.