Move to Jagran APP

कार्तिक पूर्णिमा आज: श्रद्धालुओं में दिख रहा उत्साह, छत्तीसगढ़ के सीएम ने भी लगाई पवित्र डुबकी

Kartik Purnima कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर शुक्रवार सुबह छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर में महादेव घाट पर पवित्र स्नान किया। कार्तिक माह की पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इसे देव दिवाली और गंगा स्नान आदि के नाम से भी जाना जाता है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 19 Nov 2021 06:34 AM (IST)Updated: Fri, 19 Nov 2021 06:34 AM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा आज: श्रद्धालुओं में  दिख रहा उत्साह, छत्तीसगढ़ के सीएम ने भी लगाई पवित्र डुबकी
कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लगाई पवित्र डुबकी

 रायपुर, एएनआइ। कार्तिक पूर्णिमा के पावन मौके पर शुक्रवार सुबह देशभर में श्रद्धालुओं ने गंगा नदी समेत तमाम घाटों पर पवित्र स्नान किया। इस क्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी रायपुर में महादेव घाट पर पवित्र डुबकी लगाई। कार्तिक माह की पूर्णिमा का विशेष महत्व है। इसे देव दिवाली और गंगा स्नान आदि के नाम से भी जाना जाता है। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री बघेल के साथ कई जनप्रतिनिधियों ने भी डुबकी लगाई। इनमें दूधा धारी मठ के महंत रामसुंदर दास, महापौर एजाज ढेबर समेत अनेक जनप्रतिनिधि थे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक हटकेश्वर महादेव का दर्शन किया और आरती करके छत्तीसगढ़ राज्य की सुख, समृद्धि के लिए प्रार्थना की। पश्चिम विधानसभा के विधायक विकास उपाध्याय के नेतृत्व में रविवार की रात से ही तैयारियां जोर शोर से की जा रही थी थी ताकि मुख्यमंत्री के स्नान में किसी तरह की बाधा न आए।

आज श्रद्धालु गंगा नदी में स्नान कर देवालयों में पूजा अर्चना करेंगे। बता दें कि आज ही देव दीपावली भी मनाई जाएगी। इसके अलावा आज ही चंद्रग्रहण भी लगने वाला है। भारत समेत दुनिया के कई देशों में यह सबसे लंबा चंद्र ग्रहण दिखाई देगा। 2021 का यह आखिरी चंद्र ग्रहण 580 सालों बाद सबसे लंबा चंद्र ग्रहण बताया जा रहा है। यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा और 15वीं सदी के बाद सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा। इतना लंबा चंद्र ग्रहण होने के पीछे खगोलविदों का मानना है कि धरती से चंद्रमा की दूरी ज्‍यादा होने के कारण ग्रहण की अवधि ज्‍यादा रहेगी।

हालांकि हरिद्वार के हर की पौड़ी घाट पर गुरुवार की रात ही देव दीपावली मनाई गई।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.