Move to Jagran APP

Omicron: अलर्ट हुआ तमिलनाडु, 11 जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों की हो रही टेस्टिंग

दक्षिण अफ्रीका से कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की शुुरुआत हुई और अब तक ये 30 देशों में फैल चुका है। भारत सरकार ने 11 देशों को एट रिस्क घोषित कर दिया है। तमिलनाडु ने आज से राज्य के विभिन्न एयरपोर्ट पर टेस्टिंग अनिवार्य करने का फैसला लिया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 05:57 AM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 07:10 AM (IST)
Omicron: अलर्ट हुआ तमिलनाडु, 11 जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों की हो रही टेस्टिंग
Omicron: अलर्ट हुआ तमिलनाडु, 11 जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों की हो रही टेस्टिंग

 चेन्नई, एएनआइ। कर्नाटक में मिले ओमिक्रोन के दो मामलों के बाद पूरे देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस का डर फैलने लगा है। इस क्रम में तमिलनाडु सरकार ने राज्य के तीन एयरपोर्ट पर दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों के लिए टेस्टिंग अनिवार्य कर दिया है। भारत सरकार द्वारा घोषित जोखिम वाले 11 देशों के लिए विशेष तौर पर निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यम ( Ma Subramanian) ने कहा, 'चेन्नई, मदुरै और कोयंबटूर एयरपोर्ट पर उन जोखिम वाले 11 देशों से आने वाले पैसेंजर के लिए कोविड टेस्टिंग अनिवार्य कर दिया गया है।' केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य ( Jyotiraditya Scindia) ने गुरुवार को संसद में सूचित किया कि 11 देशों- यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, जिंबाब्वे, मारिशस, न्यूजीलैंड, हांग कांग, सिंगापुर और इजरायल को जोखिम वाला करार दिया गया है जहां ओमिक्रोन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। 

उल्लेखनीय है कि नवंबर 2021 तक देश में एक लाख से अधिक सार्स-सीओवी-2 जीनोम की सीक्वेंसिंग की जा चुकी है। गुरुवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डा. जितेंद्र सिंह ने कहा कि जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) द्वारा समन्वित भारतीय सार्स सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकाग) ने 25 नवंबर तक 1,02,880 सार्स सीओवी-2 जीनोम की सीक्वेंसिंग की है।

गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कर्नाटक में ओमिक्रोन के दो नए मामले सामने आए हैं। 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation, WHO) को इस संक्रमण के बारे में पहली बार अवगत कराया गया। WHO के अनुसार, इस साल 9 नवंबर को जांचे गए सैंपल में पहली बार B.1.1.529 संक्रमण का पता चला था। 26 नवंबर को WHO ने नए कोविड-19 वैरिएंट को ओमिक्रोन (Omicron) नाम दिया। साथ ही इसे वैरिएंट आफ कंसर्न की श्रेणी में डाल दिया। दर्जनों देशों ने दक्षिण अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.