चेन्नई, आइएएनएस। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में एक अवैध पटाखा यूनिट में विस्फोट की खबर सामने आई है। सत्तूर के थायिलपट्टी (Thayilpatti) की कलैग्नर कॉलोनी में आज सुबह अवैध पटाखा यूनिट में हुए इस विस्फोट में पांच साल के बच्चे समेत तीन लोगों की मौत हो गई। स्थानीय लोगों के मुताबिक, पटाखे बनाने के दौरान आग लग गई थी। इस दौरान यह विस्फोट हुआ।

तीन दिन पहले महाराष्ट्र में भी हुई थी ऐसी घटना

बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र के पालघर जिले के दहाणू में भी एक पटाखा फैक्ट्री में विस्‍फोट के बाद आग लग गई थी। आग की सूचना मिलते ही दमकल के कई वाहन मौके पर पहुंच गए थे। पालघर जिला कलेक्टर कार्यालय के मुताबिक, इस घटना में 5 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal) ने तमिलनाडु में संबंधित अधिकारियों को पटाखा कारखाने से संबंधित दुर्घटनाओं के संबंध में आकस्मिक, व्यावसायिक और पर्यावरणीय खतरों की संभावना के संबंध में अध्ययन करने के निर्देश दिए गए थे।

एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा था इस तरह का अध्ययन तमिलनाडु राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के समन्वय में औद्योगिक सुरक्षा निदेशक द्वारा तीन महीने के भीतर हो और आगे की कार्रवाई के लिए तमिलनाडु के मुख्य सचिव को रिपोर्ट सौंपे। एनजीटी ने कहा कि इसके लिए समिति किसी अन्य विशेषज्ञ या व्यक्ति की सहायता ले सकती है।

 

Edited By: Pooja Singh